क्लीनिकल इस्टेब्लिशमेंट एक्ट मामले में विधेयक लाये  जाने को लेकर मोर्चा ने किया तहसील घेराव

Spread the love

विकासनगर।देवभूमि खबर।जी0एम0वी0एन0 के पूर्व उपाध्यक्ष एवं मोर्चा अध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओ ने विकासनगर में तहसील का घेराव कर क्लीनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट को विधेयक लाने की मांग संबंधी ज्ञापन तहसीलदार पंचम सिंह नेगी कोसौंपा।।

नेगी ने कहा कि प्रदेश भर में निजी क्लीनिकों के चिकित्सक क्लीनिक इस्टेब्लिसमेंट एक्ट के विरोध में लगभग एक सप्ताह से अधिक समय से हड़ताल पर हैं, लेकिन सरकार ने प्रदेश के मरीजों को मरने के लिए उनके हालात पर छोड़ दिया है, जो कि बहुत ही असंवेदनशील है।
नेगी ने कहा कि उक्त एक्ट मा0 न्यायालय के आदेश लागू हुआ है, जिनका पालन कराना सरकार की जिम्मेदारी है, लेकिन प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों एवं लचर सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार को उक्त एक्ट में कुछ संशोधन कर विधेयक लाना चाहिए। वर्तमान में प्रदेश में सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र सिर्फ रेफर सेंटर तक सीमित है।
उल्लेखनीय है कि उक्त एक्ट बहुत ही जटिल है तथा पूर्व में स्थापित क्लीनिकों पर अगर ये एक्ट लागू होता है तो निश्चित तौर पर लगभग 70-80 फीसदी क्लीनिक बंद हो जायेंगे तथा मरीज बिना इलाज के ही दम तोड़ देंगे। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं का आलम यह है कि अस्पताल तो हर जगह मौजूद हैं, लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है। नवनिर्मित क्लीनिकों पर सरकार पूर्ववर्ती एक्ट लागू कर सकती है।
मोर्चा ने सरकार से मांग की, कि प्रदेश के जनमानस (मरीजों) एवं उत्तराखण्ड की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए पूर्व में स्थापित क्लीनिकों को उक्त (एक्ट) कानून से निजात दिलाने हेतु विधेयक लायें।
घेराव प्रदर्शन में:-मोर्चा महासचिव आकाश पंवार, विजयराम शर्मा, डाॅ0 ओ0पी0 पंवार, दिलबाग सिंह, हाजी जामिन, ओ0पी0 राणा, अमित जैन, अंकुर चौरसिया, सोम देश प्रेमी, विनोद जैन, सुशील भारद्वाज, आशीष सिंह, रहबर अली, जसवन्त सलानी, सतीश गुप्ता, गजपाल रावत, भीम सिंह बिष्ट, गौर सिंह चैहान, बिरेन्द्र सिंह, गुरूचरण सिंह, शेर सिंह, विनोद जैन, विनोद गोस्वामी, महेन्द्र सिंघल, फतेह आलिम, मौ0 आसिफ, प्रदीप कुमार,के पी सक्सेना, दिनेश पाल, विष्णु प्रसाद, जयन्त चैहान आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

सीआरपीएफ के जवानों पर हमले को लेकर राहुल ने किये मोदी से सवाल

Spread the loveहावेरी।एजेंसी।कर्नाटक के हावेरी में आयोजित रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निशाने पर लेते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार अंबानी की जेब में पैसा डाल सकती है, तो कांग्रेस की सरकार गरीबों की […]

You May Like