गरीबों के लिए रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी जारी

Spread the love

अगरतला। सरकार ने आज स्पष्ट किया कि गरीबों के लिए घरेलू इस्तेमाल के रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) पर सब्सिडी जारी रहेगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारी घरेलू इस्तेमाल के लिए एलपीजी पर सब्सिडी समाप्त करने की कोई योजना नहीं है। गरीब और आम लोगों के लिए एलपीजी तथा केरोसिन पर सब्सिडी जारी रहेगी।’’ प्रधान ने बताया कि पूर्वोत्तर में एलपीजी के संकट से निपटने के लिए चटगांव से त्रिपुरा तक प्राकृतिक गैस के परिवहन को पाइपलाइन बिछाने के लिए उनके मंत्रालय ने बांग्लादेश सरकार से बात की है।

प्रधान ने कहा, ‘‘हम पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी से बांग्लादेश के पार्वतीपुर में डीजल के परिवहन के लिए पाइपलाइन बिछा रहे हैं। असम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी से सिलिगुड़ी तक डीजल के परिवहन के लिए पाइपलाइन है।’’ इसके बदले में हमने चटगांव से त्रिपुरा तक गैस पाइपलाइन का प्रस्ताव दिया है। हम इस मामले को राजनयिक स्तर पर आगे बढ़ा रहे हैं। ‘‘मैं जल्द बांग्लादेश जाऊंगा।’’ उन्होंने कहा कि यदि बांग्लादेश सरकार इस पाइपलाइन को मंजूरी देती है, तो इसे भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेलवे लाइन के पास बिछाया जाएगा। प्रधान ने यहां त्रिपुरा में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की और गरीबी रेखा से नीचे के 20 परिवारों को एलपीजी कनेक्शन का वितरण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

जीएसटी उपकर बढ़कर 25% ,एसयूवी, लक्जरी कारें होंगी महंगी

Spread the love उद्योग जगत एसयूवी, मध्यम आकार की व बड़ी एवं लक्जरी कारें अब और महंगी हो जाएंगी क्योंकि जीएसटी परिषद ने इन पर उपकर की दर को मौजूदा 15% से बढ़ाकर 25% करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के […]

You May Like