दिन मे किन चीजों के खाने से रहेंगें आप स्वस्थ

Spread the love

 

  • दिन में 1 बार खाने से ही सेहतमंद रहेंगे आप

    अच्‍छी सेहत ही वास्‍तविक धन है, जिसे हर व्‍यक्ति संभाल कर रखना चा‍हता है। और इसे पाने के लिए एक्‍सरसाइज, लाइफ स्‍टाइल में बदलाव से लेकर खान-पान में पोषक तत्‍वों को शामिल करने और जिम में घंटों पसीने बहाने तक ना जानें क्‍या-क्‍या नहीं करता। ताकी वह अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकें और शरीर विभिन्‍न बीमारियों से लड़ सकें। अगर आप भी ऐसा अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इतनी ही मेहनत कर रहें हैं तो आज हम आपको बहुत ही सरल उपाय बताने जा रहे हैं। इन 5 चीजों को दिन में 1 बार खाने से आप सेहतमंद रह सकते हैं। आइए जानें आखिर कौन सी हैं ये चीजें।

  • पौष्टिकता से भरपूर 1 छुआरा

    पौष्टिकता से भरपूर छुआरे का सेवन वैसे तो सालभर में किया जाता है लेकिन गर्म तासीर के कारण सर्दियों में इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है। छुहारे के सेवन से फेफड़े और सीने को शक्ति मिलती है। और सांसों के रोग में लाभ होता है। साथ ही दिल को शक्ति प्रदान करने वाला छुहारा शरीर में रक्त की वृद्धि करता है। इसके अलावा खजूर न केवल अस्‍थमा के रोगियों के लिए गुणकारी है बल्कि लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में भी सहायता करता है।

  • दिन में 1 बार खाने से ही सेहतमंद रहेंगे आप
  • 2

    लहसुन की 1 कली

    खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला लहसुन आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना खाली पेट लहसुन की एक कली खाते है तो यह शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्‍टीरियल और दर्दनिवारक गुण पाये जाते हैं। इसका सेवन करने से न केवल ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करता है, बल्कि दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। इसके अलावा लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है क्‍योंकि इससे पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

    लहसुन की 1 कली
  • 3

    सुगांधित इलायची

    सुगांधित इलायची का इस्‍तेमाल खाने में स्‍वाद और खुशबू के लिए करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दिन में सिर्फ 1 इलायची खाने से आप कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बच सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण यह सांसों की दुर्गंध को दूर करने का काम करती है। इलायची रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह हमारी पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। इलायची प्राकृतिक रूप से गैस को खत्म करती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व दिल की जलन को खत्म करने का काम करती है। तो देर किस बात की आज से ही शुरु कर दें इलायची का सेवन।

    सुगांधित इलायची

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

कौन सा ड्राई फ्रूट आपके शरीर मे डाल देगा जान

Spread the love किशमिश में ग्‍लूकोज, फ्रक्‍टोज होता है जो कमजोरी दूर करता है। अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसका सेवन करें। आयुर्वेद के अनुसार अगर रोज सुबह किशमिश खाएं। किशमिश सूखे अंगूरों को कहा जाता है। इसका प्रयोग सूखे मेवे के तौर पर किया जाता है। इसके […]