दीक्षांत परेड में अनिल रतूड़ी ने दी सलामी

Spread the love
नरेंद्रनगर ।देवभूमि खबर। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर, टिहरी गढ़वाल में आयोजित विशेष महिला उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस सीधी भर्ती के 48 उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस प्रशिक्षुओं की दीक्षान्त परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड, द्वारा परेड का मान-प्रणाम ग्रहण किया गया तथा दीक्षान्त परेड का निरीक्षण किया गया। अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड, द्वारा प्रशिक्षण में सर्वांग सर्वोत्तम एवं अन्तःकक्ष में प्रथम आने पर कुमारी लक्ष्मी सकलानी, बाह्य कक्ष में प्रथम स्थान आने पर कुमारी पिंकी तोमर, प्रथम परेड कमाण्डर प्रीति ग्वाड़ी, द्वितीय परेड कमाण्डर पूनम रावत तथा परेड एडज्यूडेन्ट के लिये कुमारी मेघा शर्मा को सम्मानित किया गया।
 अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने अपने सम्बोधन में पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय,  नरेन्द्रनगर, टिहरी गढ़वाल के प्रशिक्षुओं, प्रशिक्षकों एवं विशेष रूप से प्रधानाचार्य, पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय, नरेन्द्रनगर, और उनके सभी सहयोगियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। तत्पश्चात शानदार परेड के लिए समस्त प्रशिक्षुओं को बधाई देते हुए कहा कि आप सौभाग्यशाली हैं कि एक ऐसे वर्दीधारी बल में शामिल हो रहें  जिसे एक्जीक्यूटिव कानून के अधिकार मिले हैं तथा एक प्रजातान्त्रिक व्यवस्था में अत्याधिक शक्तियां प्रदान की गयी हैं। वर्दी पहनना एक गौरव का विषय है जो आपको  अपने कर्तव्य पालन करने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने इस वर्दी का गौरव और सम्मान बनाये रखते हुये पूरी निष्ठा, लग्न एवं पारदर्शिता से उत्तराखण्ड में मित्र पुलिस की भूमिका को साकार करने, पुलिस व जनता के मध्य आपसी सामंजस्य एवं जनसभागिता से अपराधों के नियंत्रण तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था की स्थापना करने में अपना सम्पूर्ण योगदान देने का आवाह्न किया। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पुलिस में महिलाओं की भागीदारी हो रही है यह महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है।
राज्य के पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर में पहली बार सीधी भर्ती के माध्यम से चयनित उपनिरीक्षकों का एक वर्ष का आधारभूत प्रशिक्षण सफलता पूर्वक पूर्व कराया गया। इससे पूर्व उप निरीक्षकों के आधारभूत प्रशिक्षण राज्य से बाहर उत्तर-प्रदेश, अन्य राज्यों में सम्पन्न कराये जाते रहे है।
राज्य पुलिस में महिला उपनिरीक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा वर्ष-2016 में महिला उपनिरीक्षकों की विशेष भर्ती करायी गयी। वर्तमान में महिला उपनिरीक्षक सीधी भर्ती वर्ष-2016 के माध्यम से चयनित प्रथम बैच में 44 महिला तथा वर्ष-2014 के 04 (02 पुरूष 02 महिला) कुल 48, उपनिरीक्षक प्रशिक्षु कसम परेड के उपरान्त पुलिस की मुख्यधारा में शामिल हुये। इसी क्रम में द्वितीय बैच के प्रशिणाधीन 29 प्रशिक्षु माह फरवरी 2018, तथा तृतीय बैच के 47 प्रशिक्षु माह मई 2018 में इस संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर राज्य के पुलिस बल में शामिल होंगे।
भविष्य में लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित 21 पुलिस उपाधीक्षकों का प्रशिक्षण भी पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर में संचालित किया जाना भी प्रस्तावित है।
उक्त अवसर अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय, नरेन्द्रनगर में नवर्निमित शस्त्रागार भवन का भी लोकार्पण किया गया।
इस अवसर पर जीएस मार्तोलिया, पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय, एनएस नपलच्याल, सहायक पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण, सुखवीर सिंह, प्रभारी पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल एवं अन्य अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक व प्रशिक्षुओं के परिजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में बेहतर शैक्षणिक व अकादमिक माहौल तैयार करना होगा: राज्यपाल

Spread the loveदेहरादून ।देवभूमि खबर। राज्यपाल डॉ. कृष्ण कंात पाल ने कहा है कि राज्य के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में बेहतर शैक्षणिक व अकादमिक माहौल तैयार करना होगा। शिक्षक, छात्रों के रोल मॉडल, संरक्षक व गाईड की भूमिका निभाएं। उच्च शिक्षण केंद्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने पर भी ध्यान देना […]