दो हजार रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाने का विचार नहीं: जेटली

Spread the love

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि सरकार 2,000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाने पर विचार नहीं कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि 200 रुपये के नये नोट जारी करने के समय के बारे में रिजर्व बैंक निर्णय करेगा। सरकार ने केंद्रीय बैंक को 200 रुपये के नोट जारी करने को मंजूरी दे दी है। इस कदम का मकसद कम राशि की मुद्रा पर दबाव को कम करना है।

 जेटली ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘नोट की छपाई कब होगी, इस संदर्भ में पूरी प्रक्रिया के बारे में निर्णय रिजर्व बैंक करेगा। अत: यह आरबीआई के लिये उपयुक्त होगा कि वह तारीख तथा नोट छपाई तथा उससे संबद्ध अन्य मामलों के बारे में जानकारी दे।’’ यह पूछे जाने पर कि सरकार 2,000 रुपये के नोट को धीरे धीरे चलन से हटाने पर विचार कर रही है, उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, ऐसी कोई चर्चा नहीं है।’’ पिछले साल नौ नवंबर को पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को चलन से हटाये जाने के बाद रिजर्व बैंक ने अतिरिक्त सुरक्षा विशेषताओं के साथ 2,000 रुपये और 500 रुपये के नये नोट पेश किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

सरकार बैंकों के एकीकरण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाएगी

Spread the love सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एकीकरण के लिए सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का फैसला किया है। इस व्यवस्था के तहत सरकारी बैंकों के एकीकरण के प्रस्ताव की समीक्षा की जाएगी। इसमें यह देखा जाएगा कि ऐसे बैंकों की संख्या कम रख कर भी उन्हें कैसे मजबूत […]

You May Like