मुख्यमंत्री ने हृदय रोग सेवा वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Spread the love

देहरादून।देवभूमि खबर। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यमुनोत्री मार्ग के लिए हृदय रोग सेवा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह कार्डिएक मोबाईल यूनिट स्वच्छ आईकोनिक प्लेस के अंतर्गत गेल इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सीएसआर के तहत स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराया गया है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी उत्तरकाशी आशीष चैहान ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में यमुनोत्री के यात्रा मार्ग पर एक वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क आधारित सीसीटीवी और संचार प्रणाली की स्थापना के लिए गैस आॅथोरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा 72 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी गई है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2018-19 में जिला प्रशासन उत्तरकाशी के मार्गदर्शन में कुल 2 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है।
जिलाधिकारी श्री चैहान ने बताया कि बड़कोट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्डियक केयर आईसीयू का लोकार्पण किया गया है, यह स्थान जानकी चट्टी से लगभग 45 किमी पहले है। उन्होंने बताया कि आज लोकार्पित की गयी कार्डिएक केयर मोबाइल मेडिकल यूनिट यात्रा सीजन के दौरान जानकी चट्टी में तैनात रहेगी। उन्होंने कहा कि कार्डियक केयर मोबाइल मेडिकल यूनिट में ट्रांसपोर्ट वेंटीलेटर ऑक्सीविंट लाइफ बाईफेसिक डिफिब्रिलेटर विद ईसीजी और मल्टी-चैनल मल्टीपैरा माॅनीटर जैसे विशेष उपकरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आगामी यात्रा सीजन के लिए यमुनोत्री के ट्रेक मार्ग को स्वच्छ रखने हेतु विभिन्न कार्य किये जाएंगे। इसमें यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग से प्लास्टिक कचरे का निपटान, डस्टबिन एवं खच्चरों के लिए गुनगुने पानी की व्यवस्था शामिल होगी। इस अवसर पर विधायक गणेश जोशी, केदार सिंह रावत, उत्तरकाशी डीएम आशीष चैहान, गेल नार्थ जोन के सीजीएम गौतम प्रसाद उपस्थित थे। गौरतलब है कि भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गेल को सीएसआर में यमुनोत्री के विकास का जिम्मा सौंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

राजनीतिक दल सैनिक परिवार को लुभाने में जुटे

Spread the love देहरादून।देवभूमि खबर। सूबे में सैनिकों और उनके परिवारों को लुभाने की कोशिश में दोनों राजनीतिक दल बीजेपी और कांग्रेस लगे हुए हैं। प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों में सैनिकों के वोट काफी अहम हैं। कई सीटों में सैनिकों के वोटों से हार-जीत तय होती है। इसलिए बीजेपी […]

You May Like