सरकार ने जारी किये 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए के नए सिक्के

Spread the love

नई दिल्ली।एजेंसी।सरकार ने 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए के नए सिक्के जारी किए हैं। ये सिक्के दृष्टिबाधितों की सुविधा को देखते हुए जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ये सिक्के जारी किए। 20 रुपए के सिक्के के अलावा बाकि सिक्के गोलाकार होंगे। पहली बार 20 रुपए का सिक्का भी जारी किया गया।

20 रुपए का सिक्का 12 कोनों वाला होगा। ये सिक्का 8.54 ग्राम का होगा। वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन में ये बात कही गई है। नए सिक्के में बाहर की रिंग पर 65 फीसदी तांबा, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकेल होगा। वहीं अंदर की रिंग पर 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा।

सिक्कों की नई सीरीज के लॉन्च के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचना चाहती है। नए सिक्कों को इसी हिसाब से बनाया गया है। 20 रुपए के नए सिक्के में सामने अशोक पिलर होगा। इसमें सत्यमेव जयते लिखा होगा। इसके अलावा हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया भी लिखा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के लाभार्थियों से की बात

Spread the loveनई दिल्ली।एजेंसी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के लाभार्थियों से बात की। उन्होंने कहा कि इस योजना से बीमारी के कारण संकट में फंसे परिवारों को मदद पहुंचाई जा रही है। हमारी सरकार कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाली दवाएं उपलब्ध करा रही […]

You May Like