मांस का निर्यात तो दूर जो गौ से क्रूरता करेगा, वह जेल में होगा:योगी

Spread the love

लखनऊ में विश्व हिन्दू परिषद के गौरक्षा अधिवेशन में रविवार को सीएम योगी ने ​भी हिस्सा लिया. निरालानगर के माधव सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि यूपी से गौ मांस निर्यात होता है, ये झूठ है.
यूपी से एक तिनका भी गौ मांस का निर्यात नहीं होता है. सीएम ने कहा कि मांस का निर्यात तो दूर जो गौ से क्रूरता करेगा, वह जेल में होगा.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोग गाय का दूध पीकर सड़कों पर छोड़ देते हैं. गाय सड़कों पर पॉलीथीन और कचरा खाती है. गौवंश का नस्ल सुधार कैसे हो, ये देखना होगा.
उन्ळोंने कहा कि प्रचार प्रसार के अभाव में सुधार दबा हुआ है. पहले गौ माता हमारी समस्या को हरती थी. आज हम ही गौ माता को समस्या मानने लगे हैं.
सीएम ने कहा कि गौ-संरक्षण और गौ-संवर्धन दोनों का काम हमें करना है. गौ नस्ल सुधार पर हमें शोध करना चाहिए था. भारतीय गौ की नस्ल धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही है. गौचर भूमि पर अनेक प्रकार से कब्जे हैं, उन्हे हटाना चाहिए.
सीएम योगी ने कहा कि गाय को घर में बांधेंगे तो हमें और भी लाभ मिलेंगे. गाय माता दूध दे या न दे, पर गोबर और गौ-मूत्र तो देती है. हर चीज को हम सरकार के भरोसे छोड़ देते हैं. उन्होंने कहा कि भारत की आबादी 125 करोड़ है, वहीं गौ माता सिर्फ 3 से 4 करोड़ हैं. हम सभी संकल्प ले तो 30 से 40 करोड़ गौ का संवर्धन हो सकता है.
उन्होंने कहा कि सरकार को सिर्फ 7 माह हुए हैं, हमने बूचड़खानों को प्रतिबंधित किया. यूपी से गौ मांस निर्यात होता है ये झूठ है. यूपी से एक तिनका भी गौ का निर्यात नहीं होता है. मांस का निर्यात तो दूर, जो गौ से क्रूरता करेगा, वह जेल में होगा.
सीएम ने कहा कि सरकारी भूमि से सभी तरह के कब्जे हटाए जाएंगे. गौचर भूमि को संवर्धित और संरक्षित करेंगे. 22 से 23 इकाईयों में हम गौशाला खोलने जा रहे हैं.
सीएम ने कहा कि गाय के चारे और गौशाला की व्यवस्था स्थानीय कमेटियां लें. गौशाला में सरकार बुनियादी सुविधाएं देगी पर जिम्मेदारी लेनी होगी. समस्या ये है कि हम अपने स्तर पर कितना कार्य कर रहे हैं. पहले चरण में हमने 23 से 25 जनपद लिए हैं. 75 हजार से लेकर 1 लाख तक गौ वंश का संरक्षण हम करेंगे. स्थानीय स्तर पर कमेटियां बनेगी और लोगों की सहभागिता होगी.
सीएम योगी ने कहा कि कानून संरक्षण दे सकता है, लोगों को जागरूक होना पड़ेगा. गौ सेवा करनी है तो हमें साल भर के चारे की व्यवस्था भी करनी होगी. भारतीय संस्कृति को बचाना है तो हमें गौ, तुलसी, गंगा को बचाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

विधायक राजकुमार ठुकराल ने किया गंगा स्नान मेले का उद्घाटन

Spread the loveरुद्रपुर।देवभूमि खबर। विधायक राजकुमार ठुकराल ने गदरपुर रोड पर भाखड़ा पुल के पास स्थित श्री शनि देव श्री सांई और हनुमान मंदिर में आयेाजित गंगा स्नान मेले का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर विधायक ठुकराल ने कहा हिंदू संस्कृति में मेले और पर्वों का विशेष […]

You May Like