हरक ने सुनी जनसमस्याएं

Spread the love

भीमताल, ।देवभूमि खबर। विकास भवन में जनता दर्शन में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन एवं वन्यजीव व प्रभारी मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार द्वारा जनता दर्शन कार्यक्रमों के माध्यम से जनता की समस्याओं का निवारण करना है।
उन्होंने भीमताल में फल मंडी बनाने, कृषि उत्पादन मंडी समिति बनाने की घोषणा की। श्रमिक पंजीकरण के लिए इंस्पेक्टर की नियुक्ति, मजदूरों का पंजीकरण, ब्लॉकों में जोनल अधिकारी नियुक्त किये, मनरेगा में 78 हजार मजदूर नैनीताल में काम कर रहे है, लेकिन 26 हजार मजदूरों का पंजीकरण किया। मजूदरों का पंजीकरण ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कर दिये गये हैं जिससे मजदूरों को लाभ मिलेगा। बेटी की शादी के लिए 50 हजार रूपये है, आगे इसको एक लाख रूपये कर दिये जायेंगे, मजदूरों का अलग से अस्पताल बनेगा। जिसमें मुफ्त इलाज किया जाएगा। बंदरों को पकडने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी छोटी छोटी समस्याएं होती है जिनमें धनराशि की भी जरूरत नहीं पड़ती है, आपसी संवाद व तालमेल से ही समाधान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि, अधिकारी जनता की समस्याएं सुने उनसे वार्ता करें, संवादहीनता से समस्यायें और बढ़ती है।
वन मंत्री ने कहा कि जनता दर्शन के कार्यक्रमों के माध्यम से सरकार जनता के द्वार पहुचकर उनकी समस्यायें सुनेगी व उनका समाधान करेगी, जो समस्याएं शासन स्तर की है। उन्हें निवारण हेतु शासन में समाधान हेतु भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी, जनप्रतिनिधि मिलकर आपसी तालमेल से जनता की समस्याएं सुने व उनका निवारण करें। रावत ने भवाली भीमताल रामगढ़ धारी सब्जी फल बाहुल्य क्षेत्र को देखते हुए भीमताल में मंडी खोलने की घोषणा की, साथ ही जनता की मांग पर सहकारिता विभाग के माध्यम से आधुनिकतम कोल्ड स्टोरेेज भी बनाया जाएगा। इस हेतु वे स्वयं सहकारिता मंत्री से वार्ता करेंगे।
जनता दर्शन कार्यक्रम में छोटी बड़ी लगभग 75 समस्याएं पंजीकृत हुई। कुछ समस्याओं का वनमंत्री द्वारा मौके पर ही निदान किया गया। कार्यक्रम में जनता को समाज कल्याण, श्रम, कृषि, उद्यान, पर्यटन, स्वास्थ्य, जलागम, ग्राम्य विकास आदि विभागों द्वारा योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान जनता द्वारा सड़क, बिजली, वन, पेयजल, स्वास्थ्य, कृषि, उद्यान की समस्यायें मुख्यतया उठाई गई। प्रभारी मंत्री ने जनता की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत को क्षेत्र में झूलते तारों व सड़े गले पोलों को बदलने के साथ ही लाइन मे आ रहे पेड़ो़ की लॉबिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वे क्षेत्र में झूलती तारों व पोलों की जांच भी करवायें ताकि उन्हे ठीक कराकर हादसों को रोका जा सके।
उन्होंने पेयजल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे टूटी पेयजल लाइनों की प्राथमिकता से मरम्मत कराकर पेयजल सुचारू करें तथा प्राथमिकता से उन गांवों व तोकों को लिया जाए जहां पर पेयजल का अभाव है। इस दौरान विधयक भीमताल राम सिंह कैड़ा, बगवाड़ा मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष बल्देव राज छाबड़ा, जिलाध्यक्ष मनोज साहा, जिलाधिकारी दीपेन्द्र चौधरी, सुरेन्द्र गौसांई, शेखर जुयाल, गुलशन जुनेजा, अंकुर बत्रा, राजेश कंडारी, उपजिलाधिकारी सहित आला अफसर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

दिलबर बने मोदी अगेन 2019 के प्रदेश अध्यक्ष

Spread the loveदेहरादून, ।देवभूमि खबर। मोदी अगेन मिशन 2019 को आगे बढ़ाने के लिए दिलबर सिंह रावत को मिशन का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस दौरान दून में उपस्थित राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) सतीश स्वामी ने दिलबर के नाम की घोषणा की। शनिवार को प्रेस क्लब मे ंआयोजित प्रेस […]

You May Like