अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री गोरखा ने सुनी ग्रामीणों की समस्या, अधिकांश का मौके पर किया समाधान

Spread the love

ललित जोशी ,नैनीताल

नैनीताल। परिवहन, समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य के निर्देशन में व विधायक संजीव आर्य की पहल पर गत दिवस देर सांय तक समाज कल्याण विभाग द्वारा बेतालघाट विकास खंड के अति दूरस्थ क्षेत्र थुवा (ब्लाक) के राजकीय इंटर कालेज ताड़ीखेत के मैदान में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। जिसमें उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा ने जनसमस्याओं को सुना और अधिकांश समयस्याओं का मौके पर ही समाधान किया।

बहुउद्देशीय शिविर में जन सुनवाई के दौरान थूवा ताड़ीखेत वासियों ने एक माह से गाँव में पेयजल नही आने की शिकायत की। जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता के मौके पर मौजूद नही होने से उपाध्यक्ष पी सी गोरखा ने दूरभाष से वार्ता कर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि पन्द्रह दिनों के भीतर थूवा ताड़ीखेत में पेयजल उपलब्ध कराया जाय। श्री गोरखा ने कहा कि अनुसूचित जाति बाहुल्य गाँव की कुछ अधिकारियों द्वारा उपेक्षा की जा रही है । मूल भूत समस्याओं के समाधान के लिए लापरवाही बरती जा रही है, समय से यदि सुधार नही लाया गया तो आयोग स्वयं ऐसे अधिकारियों को आयोग में तलब करेगा और नियमानुसार ऐंसे अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
श्री गोरखा ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को 4जनवरी को थुवा में ही विशेष कैम्प लगाकर बिजली बिलों से सम्बन्धित समस्याओं को निस्तारित करने के निर्देश दिये।
प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना से निर्माणाधीन लोहाली-उल्गौर -थुवा मोटरमार्ग के कटिंग
के दौरान गरीब अनुसूचित जाति के कास्तकारों के बगीचों को हुए नुकसान के मुवावजे के लिए उद्यान विभाग, राजस्व विभाग तथा कार्यदायी संस्था को एक सप्ताह के भीतर क्षति का आकलन करने के साथ ही यथाशीघ्र मुआवजा राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। शिविर में आये तीन प्रधानमंत्री आवास योजना, पच्चीस शौचालय निर्माण के साथ ही भूमि सुधार कार्यों को शीघ्र स्वीकृत करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। समाज कल्याण विभाग की ओर से इस दौरान दिव्यांग को ह्वीलचेयर का वितरण भी किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा ने ताड़ीखेत में एएनएम सेंटर, कठपतिया पत्थर खानी लिंक मोटर मार्ग, राजकीय इंटर कालेज ताड़ीखेत में पेयजल टेंक,गेट,मार्ग बनवाने, लोहाली में मोटर मार्ग से अनुसूचित जाति, ओमूगेर, मुख्य बस्ती मोटर मार्ग निर्माण करने आदि विकास कार्यों से सम्बन्धित समयस्याओं के समाधान के लिए सम्बधित विभाग के अधिकारियों को पन्द्रह दिन के अन्दर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
शिविर में 32 लोगों के विभिन्न पेंशन योजनाओं के फार्म भरवाकर मौके पर ही स्वीकृत कराये गये तथा दस लोगों का पेंशन सत्यापन किया गया तथा एक दिव्यांग व्यक्ति को ह्वीलचेयर भी दी गयी। इस दौरान बाल विकास विभाग के अन्तर्गत एक दर्जन बच्चों को पुष्टाहार भी वितरित किया गया। पुलिस चैकी प्रभारी आशा बिष्ट द्वारा कानून की जानकारी दी गयी तथा कोविड-19 के चलते बढ़ रही आॅनलाईन बैंकिंग में साइबर ठगी से सावधानी बरतने को भी कहा।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान एस लाल ने शिविर में पहुँचे सभी व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया।

शिविर में विधायक के पीआरओ भुवनचंद्र आर्य ,विधायक प्रतिनिधि खुशाल हाल्सी ,मुख्य शिक्षा अधिकारी हीरालाल गौतम,जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध,बालविकास अधिकारी बीना रावत,खंड विकास अधिकारी बेतालघाट डी के सुयाल ,जिला शिक्षा अधिकारी, मंडल अध्यक्ष रमेश सुयाल ,भाजपा सोशल मीडिया प्रमुख त्रिभुवन सिंह ,प्रधान सरस्वती देवी ,प्रधान धाम सिंह ,अर्जुन सिंह,त्रिभुवन,अखिलेश,बीडीसी सदस्य मीना आर्य ,जिला पंचायत प्रतिनिधि यशपाल आर्य ,सहित जिला और ब्लॉक स्तरीय अनेक अधिकारी और बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोग अपनी समस्या को लेकर उपस्थिति रहीं। शिविर का संचालन केदारलाल तथा खंड विकास अधिकारी ने संयुक्त रूप से किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्य सचिव ने परेड ग्राउंड मे 25 दिसंबर सुशासन दिवस की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Spread the love देहरादून । भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाने को लेकर कार्यक्रम स्थल पवेलियन मैदान पर चलाई जा रही व्यवस्थाओं का मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने जायजा लिया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम-किसान […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279