जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की पूर्ण तैयारी कर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए

Spread the love

उत्तरकाशी ।  जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने स्वास्थ्य विभाग सहित रेखीय विभागों को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की पूर्ण तैयारी कर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। 
     

 जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में विशेषज्ञों द्वारा बच्चों के संक्रमित होने की सम्भावना व्यक्त की गई है। इसलिए जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा अतरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आवश्यक उपकरण,जीवन रक्षक दवाई,वेंटीलेटर,ऑक्सीजन बैड आदि की समय रहते व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यदि सीएचसी व पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों के स्टाफ की कमी हो तो प्रभारी चिकित्साधिकारी उसकी समय से डिमांड जिले को भेजना सुनिश्चित करेंगे। सभी सीएचसी में पीडेट्रिक के दस-दस बैड व पीएचसी में पांच-पांच  पीडेट्रिक बैड स्थापित करने के निर्देश सीएमओ को दिए। हर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पास पीपीई किट,मास्क,सेनिटाइजर,प्लस ऑक्सीमीटर,थर्मामीटर की उपलब्धता बनी रहे। इसकी भी नियमित निगरानी करने को कहा गया। ऐसे बच्चे जो कुपोषित हो उनका गांववॉर चिन्हीकरण करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी व आरबीएस टीम को दिये। 
       जिला अस्पताल,सीएचसी व पीएचसी में भर्ती मरीजों को शुद्ध पेयजल की उपलब्धता बनी रहें। इस हेतु पानी की नियमित जांच करने के निर्देश ईई जल संस्थान को दिए। ताकि मरीजों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकें। सभी केंद्रों की जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। तथा झूलती हुई  बिजली की तारों को ठीक करने के निर्देश ईई विद्युत को दिए। वहीं पीएचसी नेताला में आज सांय को विद्युत आपूर्ति बहाल करने को कहा गया। वात्सल्य योजना के अन्तर्गत जिन आवेदनों की औपचारिकता पूर्ण हो गई है उन आवेदनों को 30 जून तक शासन को भेजने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि मानसूनकाल निकट है इसलिए भूस्खलन प्रभावित जोन ओजरी व पालीगड़ के बीच एक एम्बुलेंस खड़ी रखी जाए । ताकि आपात स्थिति में एम्बुलेंस को उपयोग में लाया जा सकें। 
           

बैठक में सीएमओ डॉ के.एस. चौहान, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी देवेंद्र नेगी, डुंडा आकाश जोशी,बड़कोट चतरसिंह चौहान, वरिष्ठ कोषाधिकारी बालक राम, सीएमएस डॉ एसडी सकलानी, डॉ वीके विश्वास, डॉ सुजाता,डॉ बीएस रावत, परियोजना निदेशक संजय सिंह,डीपीओ संगम सिंह, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण,लैब के विस्तारीकरण के दिए निर्देश

Spread the love रुद्रप्रयाग । जिला चिकित्सालय में लैब विस्तारीकरण व अन्य व्यवस्थाओं के दृष्टिगत जिलाधिकारी मनुज गोयल ने चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को लैब के विस्तारीकरण आधुनिकता के आधार पर करने, पांच सौ एम.पी.एल. का आॅक्सीजन प्लांट व पुरानी पेयजल की टंकियों को हटाने सहित […]