जिलाधिकारी स्वाति ने निजमुला घाटी के ब्यारा गांव में स्थित खाद्य प्रसंस्करण ईकाई का किया निरीक्षण

Spread the love

 चमोली। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने शनिवार को निजमुला घाटी के ब्यारा गांव में स्थित खाद्य प्रसंस्करण ईकाई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने महिला समूह की सदस्यों से बात करते हुए प्राथमिक कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण कर अच्छी पैकिंग के साथ उनका मूल्यबर्धन करने पर जोर दिया। ताकि समूह की महिलाओं को इसका अच्छा लाभ मिल सके। महिला समूह से प्रसंस्करण ईकाई की गतिविधियों की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने मौके पर उनकी समस्याओं का समाधान भी किया। 

कृषि विभाग के माध्यम से जिला योजना के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 में 80 प्रतिशत सब्सिडी पर ब्यारा में प्रसंस्करण ईकाई स्थापित की गई। जिसमें धान मिल, दाल ग्रेडर व पाॅलिसर, डी-हस्कर, आटा चक्की, मसाला चक्की, आॅयल एक्सप्लेयर और पैकेजिंग मशीनें लगाई गई है। इस प्रसंस्करण ईकाई का संचालन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित ‘‘माॅ नन्दा ग्राम संगठन’’ द्वारा किया जा रहा है, जिसमें 10 समूहों की लगभग 90 महिला सदस्य काम कर रही है।
जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रसंस्करण ईकाई के अच्छे से संचालन हेतु समूह की महिलाओं का निरतंर मार्गनिर्देशन करें। समूह की महिलाओं को ही मशीनों के संचालन हेतु प्रशिक्षित किया जाए। स्थानीय उत्पादों की अच्छी पैकिंग एवं ब्रान्डिंग कर मूल्य संवर्धन करें। ताकि महिला समूहों को अच्छा लाभ मिल सके। 
जिलाधिकारी ने कहा कि ब्यारा में स्थापित प्रसंस्करण ईकाई को हर दिन खुला रखे तथा लोगों की सुविधा के लिए यहां पर संपर्क नंबर भी चस्पा करें। उन्होंने प्रसंस्करण ईकाई का प्रचार प्रसार करने तथा आसपास गांवों की अन्य महिला समूहों से भी स्थानीय उत्पादों को लेकर यहां पर प्रसंस्करण करने की बात कही। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों की फसलों को चेन लिंक घेरबाड से जंगली जानवरों से सुरक्षित किया जा सकता है। इसके लिए जिला योजना से 80 प्रतिशत सब्सिडी पर किसान समूहों को चेन लिंक घेरबाड की सुविधा दी जा रही है। कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित किसान समूहों से चेन लिंक घेरबाड हेतु अधिक से अधिक आवेदन कराए। ताकि जंगली जानवरों से स्थानीय उत्पादों को नुकसान से बचाया जा सके और किसानों को इसका फायदा मिल सके।
निजमुला घाटी के ब्यारा में प्रसंस्करण ईकाई स्थापित होने से ब्यारा, गाडी, निजमुला, पगना, गौणा आदि गांव के लोगों को सुविधा मिली है। यहां के लोगों को पहले स्थानीय उत्पादों का प्रसंस्करण करने हेतु काफी दूर जाना पडता था। लेकिन अब ब्यारा में प्रसंस्करण ईकाई स्थापित होने से क्षेत्र के लोगों को राहत मिली है। साथ ही इसे गोेपेश्वर स्थित उद्यान बाजार से लिंक किया गया है। इस प्रकार फर्म से मार्केट तक की सुविधा देकर बहुत अच्छा माॅडल विकसित किया गया है। 

प्रसंस्करण ईकाई के निरीक्षण के दौरान मुख्य कृषि अधिकारी राम कुमार दोहरे, अपर कृषि अधिकारी ड0 जीतेन्द्र भाष्कर, दशोली ब्लाक मिशन प्रबंन्धक मोहन नेगी, सहायक खंड विकास अधिकारी शिव सिंह भण्डारी, जिला थियेटिक एक्सपर्ट विवेक पांडेय, कृष विकास खंड प्रभारी मुकेश कुमार, न्याय पंचायत प्रभारी मनोज राणा आदि सहित समूह से जुड़ी महिला सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनपद में समस्त व्यवसायिक वाहनों में स्पीड गर्वनर लगाना सुनश्चित करें:रंजना राजगुरू

Spread the love रूद्रपुर । जिलाधिकरी श्रीमति रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुऐ कहा कि जनपद में समस्त व्यवसायिक वाहनों में स्पीड गर्वनर लगाना सुनश्चित करें, और जिस वाहन में स्पीड गर्वनर […]