डीएम ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की नामावली सूची को शुद्ध करने में अपने स्तर से सहयोग के लिए कहा

Spread the love
देहरादून।देवभूमि खबर। जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ 01 जनवरी 2020 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली सूची की गुणवत्ता, अपडेशन, पुनरीक्षण और सुधार हेतु समन्वय बैठक आयोजित की गयी। ‘शतप्रतिशत् शुद्ध और अद्यतन हो निर्वाचन नामावली सूची’ यह निर्देश जिलाधिकारी ने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत को दिये, साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की नामावली सूची को शुद्ध करने में अपने स्तर पर भी अपेक्षित सहयोग देने की बात कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि बाद में कई बार निर्वाचन नामावली सूची से नाम गायब होने, दूसरी जगर शिफ्ट होने और मृत व्यक्तियों के नाम शामिल होने की शिकायतें आती हैं और अंतिम समय में आई इन शिकायतों को दूर करने का समय नही होता। इसी कारण यह जरूरी हो जाता है कि सभी राजनैतिक दल अपने स्तर पर बीएलए (बूथ लेवल ऐजेन्ट) नियुक्त करते हुए सम्बन्धित बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) के माध्यम से मृत व्यक्ति के नाम हटाने, दूसरी जगह स्थानांतरित व्यक्ति का नाम उसी अनुसार स्थानांतरित करने, किसी भी व्यक्ति के नाम, लिंग, फोटो, पता इत्यादि में यदि कोई त्रुटि हो तो उसमें सुधार करने तथा 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बालक, बालिकाओं का नाम अंकित करने में सहयोग करें। उन्होंने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को भी निर्देश दिये कि सभी नगर निकायों (नगर निगम, नगर पालिका इत्यादि) से मृतक व्यक्तियों की अद्यतन सूची प्राप्त करते हुए तद्नुसार संशोधन करने, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विभिन्न क्षेत्रों के बीएलओ की अद्यतन सूची उनके नाम व मोबाइल न0 सहित प्रेषित करने और सभी बीएलओ अपने-अपने कार्यों को ठीक से कर रहे हैं, इसके लिए निगरानी तंत्र हेतु सम्बन्धित तहसीलदारों से समन्वय करने और बीएलओ की स्पष्ट पहचान तथा निर्वाचन नामावली सूची में अपडेटेशन का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने बीएलओ पर उनके कार्यों की निगरानी करने और निर्वाचन नामावली सूची में सुधार हेतु महत्वपूर्ण सुझाव भी साझा किये।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत ने इस दौरान कहा कि केवल ऐसे मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा जो 1 जनवरी 2020 को या तो 18 वर्ष पूरी कर चुके हों अथवा 18 वर्ष से अधिक की आयु के हों। कहा कि 2 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले (केवल 1 दिन भी कम) को भी निर्वाचन नामावली में शामिल नहीं किया जायेगा, केवल 18 वर्ष पूरी आयु वालों को ही शामिल किया जायेगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि 16 अगस्त 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक निर्वाचन नामावली में सुधार हेतु अभियान चलाया जायेगा। जिसमें कोई भी व्यक्ति भारतीय पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड, सरकारी अथवा अर्द्धसरकारी कर्मचारियों का परिचय पत्र, बैंक पासबुक, किसान परिचय पत्र अथवा आयोग द्वारा मान्य ऐसा दस्तावेज जिससे व्यक्ति की पहचान अथवा निवास की पुष्टि हो के माध्यम से नया नाम शामिल करने, दूसरी जगह नाम स्थानांतरित करने, त्रुटि में सुधार करने अथवा किसी भी प्रकार के परिवर्तन के लिए आवेदन के साथ दस्तावेज लगाकर अपडेट करवा सकता है। उन्होंने कहा कि 1 सितम्बर 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक बीएलओ घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे। उसके बाद दावे आपत्तियों के आवेदन-निस्तारण सहित निर्वाचन नामावली सूची का अन्तिम प्रकाशन जनवरी 2020 से 15 जनवरी 2020 के मध्य किया जायेगा। इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों में भाजपा से सरन कालरा, कांगे्रस से लालचंद शर्मा सहित बीएसपी, सीपीएम सहित विभिन्न दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय  के प्रांगण में फलदार और औषधीय पौधों  का हुआ रोपड़ 

Spread the loveहरिद्वार।देवभूमि खबर। भारत विकास परिषद पंचपुरी शाखा ने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय भवन के प्रांगण एवं दयानन्द स्टेडियम में फलदार और औषधीय पौधों का भव्य वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूप किशोर शास्त्री ने कहा कि हमारे देश की […]