पंचायत चुनावों में सवर्णों को आरक्षण दिलाने को तहसील में दहाड़ा मोर्चा

Spread the love

विकासनगर।जनसंघर्ष मोर्चा कार्यकर्ताओं ने मोर्चा अध्यक्ष एवं जी0एम0वी0एन0 के पूर्व उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी के नेतृत्व में पंचायत चुनाव में सवर्णों को आरक्षण दिलाने हेतु तहसील घेराव कर मुख्यमन्त्री को सम्बोधित ज्ञापन एस0डी0एम0 विकासनगर की गैर मौजूदगी में तहसीलदार श्री प्रकाश शाह को सौंपा।
नेगी ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव में सरकार को चाहिए कि भारत सरकार/प्रदेश सरकार द्वारा नोटिफाइड 10 फीसदी गरीब सवर्णों हेतु आरक्षण व्यवस्था का सम्मान करते हुए पंचायत चुनावों में भी गरीब सवर्णों को आरक्षण की व्यवस्था लागू करनी चाहिए, जिससे गरीबों का पंचायतों में प्रतिनिधित्व स्थापित हो सके। वर्तमान में एस0टी0/एस0सी0/ओ0बी0सी0 को दी जा रही व्यवस्था के अनुरूप ही गरीब सवर्णों हेतु भी व्यवस्था की जानी चाहिए।
महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आज के परिदृश्य में जहाॅं चुनाव पैसे के दम पर लड़ा जाता है, वहीं गरीब व्यक्ति आर्थिक संशाधनों के अभाव में धनाड्य लोगों से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाता, जिस कारण पूँजीपति चुनाव में हावी हो जाते हैं। आज इस बात की आवश्यकता है कि 10 फीसदी आरक्षण गरीबों को देकर मुख्य धारा में जोड़ने का काम किया जा सकता है।
नेगी ने कहा कि उक्त आरक्षण लागू होने से 6200 से अधिक लोगों को पंचायतों में प्रतिनिधित्व का मौका मिलेगा तथा हजारों लोगों को चुना में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा।
उक्त के अतिरिक्त जब सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण विद्यमान है तो सरकार का दायित्व है कि गरीब सवर्णों को पंचायत चुनाव में भी आरक्षण व्यवस्था लागू करनी चाहिए।
मोर्चा ने चेतावनी दी कि अगर शीघ्र ही आरक्षण नहीं दिया गया तो मोर्चा आन्दोलन करेगा।

घेराव/प्रदर्शन में मोर्चा महासचिव आकाश पंवार, विजयराम शर्मा, डाॅ0 ओ0पी0 पंवार, दिलबाग सिंह, सुशील भारद्वाज, मौ0 नसीम, मौ0 इस्लाम, मनोज चौहान दिनेश राणा, आशीष सिंह, मोहम्मद आसिफ, आशीष खड़का ,आरपी भट्ट, सोम देश प्रेमी, इसरार, विनोद जैन, सतीश गुप्ता, राजेंद्र पवार, अंकुर चैरसिया, भीम सिंह बिष्ट, ओ0पी0 राणा, विनोद गोस्वामी, गय्यूर, जयदेव नेगी, गालिब प्रधान, टीकाराम उनियाल, मौ0 असद, निर्मला देवी, विरेन्द्र सिंह, अकरम सलमानी, चैधरी अमन, इदरीश, प्रवीण कुमार, फतेह आलिम, मौ0 आसिफ, एम0 अन्सारी आदि थे।

(रघुनाथ सिंह नेगी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अपने️ विवादित बयान पर संसद में आजम खान ने मांगी माफी

Spread the love समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने जिस तरह से पीठासीन अधिकारी और भाजपा सांसद रमा देवी को लेकर सदन के भीतर विवादित टिप्पणी की थी, उसपर हुए हंगामे के बाद आजम खान ने आज सदन के भीतर माफी मांग ली है। आजम खान ने कहा कि […]