उत्तराखंड समेकित सहकारी विकास योजना भेड़ बकरी सेक्टर जनपद रुद्रप्रयाग से शुभारंभ

Spread the love

रूद्रप्रयाग ।देवभूमि खबर।राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम भारत सरकार के सहयोग से उत्तराखंड समेकित सहकारी विकास योजना भेड़ बकरी सेक्टर का जनपद रुद्रप्रयाग से शुभारंभ किया गया। योजना का शुभारंभ  विधायक रुद्रप्रयाग श्री भरत सिंह चौधरी के कर कमलों द्वारा किया गया जिसमें प्रथम में जनपद रुद्रप्रयाग के 10 लाभार्थियों को 10 बकरी व एक बकरा जो की उन्नत नस्ल के पशु हैं तथा 2 पशु चरी तथा पानी के बर्तन तथा फीड कंपैक्टेड ब्लॉक के वितरण के साथ योजना का शुभारंभ किया गया। विधायक चौधरी ने कहा योजनांतर्गत लाभार्थियों का चयन इस प्रकार किया गया है कि राज्य के समस्त भेड़ एवं बकरी पालकों को इसमें समायोजित किया गया है इस प्रकार के लाभार्थियों को चयन किया गया है जिनके पास पूर्व में ही 10 या उससे अधिक भेड़ अथवा बकरियां हैं योजना अंतर्गत उनको 10 बकरी एवं एक बकरा अतिरिक्त उपलब्ध करवाया जा रहा है इस प्रकार 20 बकरियों व एक बकरा की एक इकाई मानते हुए इकाइयों की स्थापना की जा रही है ताकि वह इकोनॉमिकली वायबल भी हो सके. योजना अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को बकरियों के अलावा पशु चरी  पीने का बर्तन संतुलित पशु आहार तथा कॉन्पैक्ट ब्लॉक भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं इसके अतिरिक्त लाभार्थियों के पशुशालाओं का सुदृढ़ीकरण भी करवाया जा रहा है तथा नियमित पशु चिकित्सा सेवाओं हेतु योजना अंतर्गत प्रथक से पशु चिकित्सक तथा पैरावेट की व्यवस्था की गई है ताकि लाभार्थियों के पशुओं को निरंतर रूप से पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो सकें. लाभार्थियों को जो भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी चाहे वह पशुओं से संबंधित अन्य बर्तन चरी हैं इनके लिए लाभार्थी से कोई भी अंशदान नहीं लिया जायेगा। यह योजना राज्य में पलायन की समस्या से निजात पाने में अपने आप में मील का पत्थर साबित होगी।
विशिष्ट अतिथि  रविंद्र कटारिया उपाध्यक्ष उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड ( राज्यमंत्री स्तर) ने कहा कि राज्य समेकित सहकारी विकास योजना उत्तराखंड राज्य की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है जिसका क्रियान्वयन भेड़ बकरी विकास डेयरी विकास मत्स्य पालन तथा सहकारी विकास इन चार सेक्टरों में किया जाना है. योजना के भेड़ बकरी सेक्टर में राज्य के अंतर्गत लगभग 10,000 से अधिक लाभार्थियों का चयन योजनांतर्गत किया जा चुका है तथा उनको प्राथमिक सहकारी समितियों में गठित किया जा चुका है इस प्रकार कुल 155 समितियों का गठन किया जा चुका है. प्रथम चरण में जनपद रुद्रप्रयाग व जनपद अल्मोड़ा के लगभग 500 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाना प्रस्तावित है।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती अमरदेई शाह जिला पंचायत अध्यक्ष जनपद रुद्रप्रयाग ने कहा कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन से राज्य में पलायन की समस्या से छुटकारा मिलेगा तथा पशुपालकों की आर्थिकी में भी इजाफा होगा. माननीय विधायक जी द्वारा योजना का शुभारंभ जनपद रुद्रप्रयाग से करने पर अति हर्ष व्यक्त किया गया तथा आशा की गई की योजना का क्रियान्वयन सुचारू रूप से किया जाएगा तथा जनपद की जनता को अवश्य ही इसका लाभ मिलेगा तथा उनके द्वारा जनता से आह्वान किया गया कि वह अधिक से अधिक बढ़ चढ़कर योजना का लाभ उठाये।
इस अवसर पर जिला महामंत्री अजय सेमवाल, निदेशक श्री दीपक पांडे, डॉ. अविनाश आनंद प्रबंध निदेशक उत्तराखंड राज्य भेड़ बकरी शिक्षक पालक कोऑपरेटिव फेडरेशन, श्री एस.एस चैहान मुख्य विकास अधिकारी रुद्रप्रयाग, डॉ. अशोक लीलाधर बिष्ट अपर मुख्य अधिशासी अधिकारी उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड, योगेश्वर जोशी सहायक निबन्धक सहकारिता, डॉ राजीव गोयल पशु चिकित्सा अधिकारी ग्रेड 1, डॉक्टर ओम कुमार, डॉ अंकित मलिक भी उपस्थित रहे। योजना के अंत में डॉ अशोक कुमार उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी जनपद रुद्रप्रयाग द्वारा सभी को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बोल्डर गिरने से बरीनाथ हाईवे घंटों रहा बाधित, मलबे की चपेट में आई कार, चालक घायल 

Spread the loveगोपेश्वर।देवभूमि खबर।नंदप्रयाग के पास पहाड़ी से बोल्डर गिरने से बरीनाथ हाईवे करीब 13 घंटे तक बंद रहा। मलबा गिरने से एक कार भी दब गई, जिससे वाहन चालक घायल हो गया, जबकि अन्य तीन लोग सुरक्षित हैं। शुक्रवार रात बंद हुए हाईवे को शनिवार सुबह करीब दस बजे […]