मुख्यमंत्री धामी ने भीमताल विधानसभा अंतर्गत 367 लाख की 6 योजनाओ का लोकार्पण व शिलान्यास किया

Spread the love

रिपोर्ट ललित जोशी सहयोगी धर्मा चन्देल।

नैनीताल। जनपद नैनीताल के विकास खण्ड ओखलकांडा में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 367 लाख की 6 योजनाओ का लोकार्पण एवं 3420.69 लाख की 17 योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान वहाँ के लोगों ने श्री धामी का फूल मालाओं के साथ स्वागत व अभिनन्दन किया।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे लिए राजनैतिक नहीं बल्कि विकास को अन्तिम छोर के व्यक्ति तक पहुॅचाना चुनौती है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने भी कहा है कि तीसरा दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा। श्री धामी ने कहा कि जब राज्य अपने स्थापना दिवस की सिल्वर जुबली मना रहा होगा।

तब राज्य सभी क्षेत्रों में देश का उत्कृष्ट एवं आदर्श राज्य होगा। उन्होंने कहा कि राज्य को उत्कृष्ट एवं आदर्श बनाने के लिए बुद्धिजीवियों से विचार लिये जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बुद्धिजीवियों के विचार हेतु बोधिसत्व श्रंखला चलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि 2025 में राज्य शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, बागवानी, कृषि, रोजगार आदि के क्षेत्रों में उत्कृष्ट एवं अग्रणीय राज्य बनेगा, जिसके लिए बुद्धिजीवियों के साथ ही विभागों से भी ब्लू प्रिंट लिया जा रहा है।
उन्होने कहा कि विकास यात्रा किसी की व्यक्तिगत यात्रा नहीं है, ये सामूहिक यात्रा है। उन्होंने कहा कि युवा राज्य के युवा सपनों को पंख देने का काम सभी को मिलकर करना होगा।
उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की सहयोगी के रूप में काम कर रही है। श्री धामी ने कहा कि क्षेत्र का चहुमुखी विकास हो रहा है आज 37 करोड 87 लाख के कार्याे का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है। जिसका लाभ क्षेत्र की जनता को मिलेगा।
उन्होने कहा अपने पांच माह के कार्यकाल मे जो भी मैने घोषणायें की है उनको धरातल पर उतारा भी है। हर वर्ग का विकास किया जा रहा है यह सरकार का लक्ष्य भी है। प्रदेश मे होम स्टे को बढाया दिया जायेगा जो स्वरोजगार व पर्यटन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत पांच लाख तक का उपचार प्रत्येेक व्यक्ति को देने का कार्य किया है साथ ही चौबीस हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। उन्होने कहा कि सरकार आएएस, आईपीएस, सीडीएस, पीसीएस अन्य सेवाओं के प्रीपरीक्षा पास करने वाले युवाओं को आगे की तैयारी हेतु 50 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। उन्होनेे कहा कि कुमाऊं मे शीघ्र एम्स खोला जायेगा।
उन्होने कहा कि सरकार केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश मे सडकों का जाल बिछाने के साथ ही रेल लाईनें भी बिछाने का कार्य कर रही है।
उन्होने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना, महालक्ष्मी किट योजना, एकल खिडकी के माध्यम से स्वरोजगार मेलो का आयोजन, महिला स्वरोजगार के लिए 119 करोड की धनराशि जारी करने के साथ ही कोरोना मे पर्यटन की खराब स्थिति को देखते हुये 200 करोड की प्रोत्साहन राशि जारी करने की जानकारियां भी दी। उन्होने कहा कि गत माह मे आयी दैवीय आपदा के कार्यो को शीघ्रता से किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैनिक कल्याण निदेशालय में की समीक्षा बैठक

Spread the love देहरादून । सैनिक कल्याण निदेशालय में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने शहीद सम्मान यात्रा जिसका समापन 15 दिसंबर को होना है के बारे में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई ।समापन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी देहरादून पहुंचेंगे इसके लिए भी अधिकारियों को उक्त […]