जनमानस के कार्यो को गंभीरता के साथ करना सुनिश्चित करें :धन सिंह रावत

Spread the love

पौड़ी। उच्च शिक्षा, सहकारिता, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास, प्रोटोकॉल (स्वतन्त्र प्रभार) मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने आज विकास भवन सभागार में श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों हेतु जिला उद्यान, कृषि, पेयजल, जल संस्थान, लोनिवि, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य तथा पर्यटन  विभाग के संबंधित अधिकारी, उपजिलाधिकारी श्रीनगर, पौड़ी एवं जिला आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा बैठक ली।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनमानस के कार्यो को गंभीरता के साथ करना सुनिश्चित करें। कहा कि जिस क्षेत्र में पानी की समस्या ज्यादातर बनी रहती है वहां टेंकरों या अन्य माध्यमों से पानी पहुंचाए जाए, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़ेगा। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को कहा कि खिर्सू मोटर का कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश भी दिए। वहीं उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जर्जर स्कूलों को चिन्हित कर सूची जिला आपदा अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के 55 गांवों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है तथा खिर्सू चैबट्टा व पैठाणी में जल्द ही टेक्सी स्टेण्ड का कार्य शुभारंभ किया जाएगा।
    विकास भवन सभागार मंत्री डाॅ0 रावत के अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने सम्बन्धित विभागों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया।  मंत्री डॉ. रावत ने विधानसभा क्षेत्र श्रीनगर में कृषि विभाग द्वारा कराई जा रही घेरबाड़, चैक डेम, टैंक तथा उद्यान विभाग द्वारा पॉलीहाउस, खिर्सू में कीवी तथा सेब का प्लांटेशन की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि जिन लाभार्थियों को लाभ मिल चुका है उनकी अनुभव सांझा करने के लिए छोटी-छोटी वीडियो क्लीप बनाकर जनमानस को प्रेरित करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने जल निगम व जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र में संचालित की जा रही पेयजल, पम्पिंग योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें। कहा कि जिन स्थानों में हैंडपंप की जरूरत है वहां सर्वे कर आवादी वाले स्थानों पर हेंड पम्प लगाना सुनिश्चित करेंगे। कहा कि गर्मियों के सीजन में जिस क्षेत्र में पेयजल की समस्या होती है उन क्षेत्रों में टेंकरों या अन्य माध्यमों से पानी पहुंचाया जाय। लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि क्षेत्र में सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाएं।  कहा कि हर गांव को सड़क से जोड़ना सरकार की प्राथमिकता है।
     

मंत्री डॉ. रावत ने पर्यटन विभाग की समीक्षा दौरान कहा कि एक माह के अंदर बासा-2 का निर्माण कार्य पूर्ण करें। कहा कि पर्यटक स्थल खिर्सू में बनाये जा रहे भव्य द्वार में वन विभाग की ओर से आने वाली दिक्कतों का समाधान कर लिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में सभी जर्जर विद्यालयों की सूची बनाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही कहा कि क्षेत्र में सभी विघालय चटाई मुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 03 चरणों में जर्जर स्कूलों का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि जनपद में समस्त ब्लॉकों में एक्सरे मशीन लगाई जाएंगी। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि दूरस्थ क्षेत्र उफरैखाल में कोविड टिका सेंटर खोलने के निर्देश दिए।
 मंत्री डॉ. रावत ने आपदा प्रबंधन समीक्षा बैठक में कहा कि आपदा मद से जर्जर स्कूलों, क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों तथा पुलों को सुधारीकरण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि पर्यटन सर्किट का कार्य जल्द प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें।
      ।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, जिला अध्यक्ष संपत रावत, जिला सहकारी समिति के अध्यक्ष नरेंद्र रावत, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, जिला विकास विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र राणा, एसीएमओ डॉ. जीएस तालियान, मुख्य शिक्षा अधिकारी मदन सिंह रावत, जिला शिक्षा अधिकारी केएस रावत सहित अन्य अधिकारी व जन प्रतिनिधि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर विकास योजनओं को धरातल पर उतारें: अजय भट्ट

Spread the love रूद्रपुर ।भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन को मिलें इसके लिये सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर विकास योजनओं को धरातल पर उतारे व विकास योजनाओं की मुख्य धरा से अन्तिम छोर के व्यक्ति को जोडे। यह बात सांसद श्री अजय भट्ट […]