13 साल की रेप पीडि़ता की गर्भपात की याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट करेगा फैसला

Spread the love

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को एक 13 साल की रेप पीडि़ता की गर्भपात की याचिका पर सुनवाई होगी. लड़की के गर्भ में 30 सप्‍ताह यानि साढ़े सात महीने का भ्रूण है. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने डॉक्‍टरों को लड़की की जांच कर सेहत के बारे में रिपोर्ट देने को कहा था. साथ ही गर्भपात को लेकर सलाह देने को भी कहा है. लड़की की मां ने गर्भपात की अनुमति देने के लिए याचिका दायर की थी.

इससे पहले 28 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने चिकित्‍सकीय आधार पर 10 साल की एक रेप पीडि़ता की याचिका खारिज कर दी थी. डॉक्‍टरों ने रिपोर्ट दी थी कि गर्भपात ना तो लड़की और ना ही बच्‍चे के लिए सही रहगा. वह लड़की 32 सप्‍ताह के गर्भ से थी. उसने हाल ही में चंडीगढ़ में एक बच्‍चे को जन्‍म दिया.

कानून के मुताबिक बीस हफ्ते के गर्भ के बाद गर्भपात की इजाजत नहीं दी जाती. बीस हफ्ते के बाद गर्भपात की इजाजत सिर्फ उस वक्त दी जाती है जब मां या बच्चे के जान को खतरा हो. इस मामले में ऐसा कोई खतरा नहीं था इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने नाबालिग मां को बेहतर चिकित्सा देने का आदेश दिया.

रेप करने वाला आरोपी पीड़ित लड़की का सगा मामा है. बच्ची के पिता एक सरकारी कर्मचारी है. जबकि उसकी मां घरेलू कामकाज करती हैं. बच्ची के साथ रेप का मामला उस समय सामने आया था जब उसने पेट दर्द की शिकायत अपने परिजनों से की थी. परिजन उसे अस्पताल लेकर गए तो उसके गर्भवती होने की बात सामने आई. वहीं 10 वर्षीय बच्ची के गर्भवती होने पर खुद डॉक्टर हक्के-बक्के रह गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

उपासना सिंह कृष्णा अभिषेक के शो द ड्रामा कंपनी से जुड़ने जा रही हैं कॉमेडियन कपिल शर्मा का शो छोड़ा

Spread the loveसुनील ग्रोवर ने जब से कपिल शर्मा का शो छोड़ा है, तब से उनके शो की टीआरपी गिरती ही जा रही है. मगर बात सिर्फ टीआरपी की नहीं है. सुनील ग्रोवर यानी मशहूर गुलाटी जब से गए हैं, कपिल के शो से दूसरे कलाकारों का जाना भी लगातार […]