आपदा में 36 लोगो के शव और 2 लोगों के जिन्दा मिलने के बाद अब 168 लोग लापता चल रहे हैं :डीएम

Spread the love

चमोली ।चमोली के आपदा प्रभावित क्षेत्र रेणी तपोवन में राहत, बचाव और खोज अभियान लगातार जारी है। यहां जिला प्रशासन की देखरेख में आर्मी, एनएडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम लापता एवं टनल में फंसे लोगों को निकालने के लिए दिन-रात जुटी है।

वृहस्पतिवार को 2 अन्य लापता लोगों के शव अलकनंदा नदी किनारे से बरामद किए गए।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि आपदा मे लापता 206 लोगों मे से अभी तक 36 लोगों के शव नदी किनारे विभिन्न स्थानों से बरामद हुए है। आपदा में 36 लोगो के शव और 2 लोगों के जिन्दा मिलने के बाद अब 168 लोग लापता चल रहे है जिनकी तलाश जारी है।
वृहस्पतिवार को कर्णप्रयाग संगम पर विगत दिनों तपोवन आपदा में प्राप्त 4 पूर्ण मानव शव तथा 7 मानव अंग और चमोली घाट पर 3 पूर्ण शवों को नियमानुसार 72  घंटे बाद अंतिम संस्कार किया गया। 
वही जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर रेणी और तपोवन की आपदा मे मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख की सहायता राशि वितरण शुरू कर दिया गया है।। आपदा मे मृतक गाडी गांव निवासी बलवीर सिंह, बैनोली निवासी मनोज चौधरी व तपोवन निवासी नरेन्द्र लाल के परिजनों के खाते में आज राहत राशि भेजी गई।
इससे पूर्व गढवाल आयुक्त रविनाथ रमन एवं जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने तपोवन मे प्रेस कान्फ्रेंस कर राहत एवं बचाव कार्यो के बारे मीडिया को विस्तृत जानकारी दी।

गढवाल आयुक्त ने तपोवन टनल मे रेस्क्यू कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद टनल के अंदर से मलवा निकालने का काम लगातार जारी है और रेस्क्यू मे लगे लोगों की सुरक्षा को ध्यान मे रखकर कार्य किया जा रहा है।
राहत एवं बचाव कार्यो की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया लापता लोगों की सूची पहले ही जारी कर दी गई है। जिसमें से 36 लोगो के शव मिले है। नियमानुसार 72 घंटे के बाद शवों का अंतिम संस्कार आज से शुरू किया  गया है। आपदा से प्रभावित सभी 13 गांवों मे पहले दिन से ही हैली से राहत सामग्री पहुचायी जा रही है। क्षेत्र मे 4 मेडिकल टीम की तैनाती की गई है जो विभिन्न जगहो पर कैंप लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे है। बीमार और गर्भवती महिलाओं को भी हैली सुविधा मुहैया कराई जा रही है। मृतकों के परिजनों को सहायता राशि वितरण भी आज से शुरू कर दिया गया है। लापता लोगों के बारे में उनके परिजनों को जानकारी देने के साथ भोजन व आवास व्यवस्था के लिए तपोवन में हेल्प डेस्क काउंटर एवं राहत शिविर भी लगाया गया है।
इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि  मैरिन कमांडो की एक टुकडी के माध्यम से श्रीनगर डैम के आसपास खोजबीन करायी जा रही है। इसके अतिरिक्त एसडीआरएफ को रेणी तपोवन के अतिरिक्त अलकनंदा व धौलीगंगा किनारे सर्च आपरेशन मे लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डीएम ने उप जिलाधिकारियों, तहसीलदारों,नायब तहसीलदारों के कोर्ट में चल रहे प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण के दिये निर्देश

Spread the love देहरादून ।जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में राजस्व विभाग की मासिक समीक्षा बैठक एनआईसी सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को अपने कोर्ट के मामलों के साथ एवं तहसीलदारों/नायब तहसीलदारों के कोर्ट में चल रहे […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279