महानिदेशक डा. सुरेश चंद्र गैरोला भारत के राष्ट्र प्रतिनिधि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय परिषद् के लिए नियुक्त

Spread the love
 देहरादून।देवभूमि खबर। भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद् देहरादून के महानिदेशक डा. सुरेश चंद्र गैरोला भारत के राष्ट्र प्रतिनिधि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय परिषद् के लिए नियुक्त किए गए हैं। वन अनुसंधान संगठनों के अंतराष्ट्रीय संघ (आई0यू0एफ0आर0ओ0) ने डा. गैरोला को इफ्रो अंतर्राष्ट्रीय परिषद् के लिए राष्ट्र प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है।
इफ्रो वन विज्ञान संगठन हेतु आस्ट्रेलिया में स्थित वैश्विक नेटवर्क है। यह 110 देशों में लगभग 700 सदस्य संगठनों में 15,000 से भी अधिक वैज्ञानिकों को जोड़ता है। यह बेहतर आधुनिक अनुसंधान तथा ज्ञान साझा करने के लक्ष्य(मिशन) पर कार्य करता है तथा यह विश्वव्यापी वनों एवं लोगों के लाभार्थ वनों से संबंधित चुनौतियों के विज्ञान आधारित विकास कार्य भी करता है। इफ्रो अंतर्राष्ट्रीय परिषद् एक सर्वोच्च संस्था है। इसके सदस्य इफ्रो की नीतियों एवं कार्यनीतियों से संबंधित बडे मुद्दों पर अध्यक्ष एवं बोर्ड को सलाह देते हैं। अंतर्राष्ट्रीय परिषद् (आई0सी0) के सदस्य भी अपने अपने देशों के राजदूत के रूप में इफ्रो की सेवा करते हैं तथा ये वनों से संबंधित अनुसंधान संगठनों इफ्रो में वैज्ञानिकांे की मजबूत एवं सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इफ्रो के वैश्विक नेटवर्क में वैज्ञानिक सहयोग हेतु वर्तमान उद्देश्य में सम्मिलित विषय वस्तुएं हैं। जिनमें वनों हेतु जनमानस, वन एवं जलवायु परिवर्तन, बेहतर भविष्य के लिए वन एवं वन आधारित उत्पाद, जैवविविधता, पारिस्थितिकी सेवाएं तथा वानस्पितिक क्षति, वन, मृदा एवं जलस्तर पर विचार विमर्श आदि शामिल हैं। भारत में भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद् एवं अन्य वन अनुसंधान संगठन डा0 एस0सी0 गैरोला के देश के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त होने पर काफी हद तक लाभान्वित होंगे। जैसा कि इससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की अनुसंधान उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान होगा तथा मुख्य विषयवस्तु क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग हेतु अवसर खुलेंगे। इसके परिणामस्वरूप अनुसंधान संगठनों के मध्य बेहतर सहयोग बढेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जैव ईंधन से उड़ान भरने वाले देश के पहले स्पाइस जेट विमान को फ्लैग आॅफ किया

Spread the loveदेहरादून।देवभूमि खबर। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर जैव ईंधन से उड़ान भरने वाले देश के पहले स्पाइस जेट विमान को फ्लैग आॅफ किया। फ्लैग आॅफ के बाद विमान ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। यह बायोफ्यूल जैट्रोफा के तेल एवं हाइड्रोजन के मिश्रण […]