डीएम ने ली जिला पर्यावरण विशेषज्ञ अनुमोदन समिति की बैठक

Spread the love
देहरादून ।देवभूमि खबर। जिलाधिकारी और अध्यक्ष जिला पर्यावरण विशेषज्ञ अनुमोदन समिति एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में जिला पर्यावरण विशेषज्ञ अनुमोदन समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में पर्यावरण विशेषज्ञ के द्वारा 3 खनन पट्टों, दो बोसन आर.बी.एम (रिवर बॉर्न मटिरियल) तथा एक डूमैत आर.बी.एम प्रोजैक्ट के अनुमोदन के सम्बन्ध में खनन नियमावली तथा पर्यावरणीय संवेदनशीलता से सम्बन्धित विभिन्न पक्षों को ध्यान में रखते हुए चर्चा की गई।
कमेटी द्वारा बोसन खनन प्रोजैक्ट के दो खनन पट्टों को कुछ आवश्यक शर्तो के पालन करते हुए स्वीकृति प्रदान की गई जबकि डूमैत खनन प्रोजैक्ट के आंवटन में न्यायालय-कोर्ट स्तर पर मामला लम्बित होने के कारण विचार नहीं किया गया। जिलाधिकारी ने खनन विभाग तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन दो खनन प्रोजैक्ट को स्वीकृति दी गयी है, उनमें न्यायालय के आदेश , पर्यावरण  व स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव ना  पड़ने, स्थानीय स्तर पर कोई आपत्ति न होने, नियमावली के तहत खनन करने, सम्बन्धित क्षेत्र में ग्रीन फिल्ड विकसित करने, खनन में लगे मजदूरों के लिए पेयजल, शौचालय की व्यवस्था, सालिड वेस्ट मैनेजमैन्ट उचित प्रबन्धन मौके पर खनन विशेषज्ञ की उपस्थिति में खनन इत्यादि का अनुपालन सुनिश्चित हो साथ ही पूर्व का बकाया हो तो उसे प्राप्त करने और किसी प्रकार के वॉयलेंस इत्यादि के सम्बन्ध में पूर्व लिखित लेने के पश्चात ही अनुमोदन स्वीकार करने के निर्देश दिये। उन्होने खनन क्षेत्रों की माइनिंग मैथोडोलॉजी, इमेज, मैप इत्यादि जोड़ने के भी निर्देश दिये। उन्होने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को राजस्व विभाग द्वारा अपने मानक का अनुपालन करवाने के भी निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द पाण्डेय, संयुक्त निदेशक खनन सुनील पंवार सहित खनन, वन विभाग राजस्व तथा विभिन्न पर्यावरण विशेषज्ञ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

खनन गतिविधियों पर की चर्चा

Spread the loveफोटो पी7 कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेती डीएम। बागेश्वर ।देवभूमि खबर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास के प्रबन्धन समिति के गठन के सम्बन्ध में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समिति के सदस्यों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उत्तराखण्ड जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास […]

You May Like