चित्रकूट उपचुनाव; कांग्रेस के चतुर्वेदी को 14 हजार से ज्यादा मतों से मिली जीत

Spread the love

भोपाल, सतना। कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन से रिक्त हुई चित्रकूट विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस ने सीट बरकरार रखते हुए भाजपा को 14 हजार 133 मतों से करारी शिकस्त दे दी। कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी को 66 हजार 810 तो भाजपा के शंकरदयाल त्रिपाठी को 52 हजार 677 मत मिले। 2 हजार 455 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाकर किसी भी उम्मीदवार को मत नहीं देने का फैसला सुनाया।
सतना के वेंकट स्कूल में सुबह भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक की मौजूदगी में मतगणना शुरू हुई। मतों की गिनती के 19 चक्र चले, जिसमें सिर्फ सात चक्र में ही भाजपा के शंकरदयाल त्रिपाठी को कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी से ज्यादा मत मिले।
बाकी सभी चक्रों में कांग्रेस आगे रही। पहले चक्र में 527 मतों से पिछड़ने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी ने आगे बढ़ना शुरू किया तो 10 चक्र तक लगातार आगे ही रहे। 13वें और 14वें चक्र में भाजपा प्रत्याशी ने मामूली बढ़त ली, लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी इतने मतों से आगे चल रहे थे कि इसका कोई फायदा नहीं मिला।
आखिरी तीन चक्रों में भाजपा ने कांग्रेस के विजय के अंतर को कम करने का काम किया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि चुनाव में कुल 1 लाख 28 हजार 658 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
उपचुनाव में किस्मत अजमाने उतरे नौ निर्दलीय उम्मीदवारों को सिर्फ 5 हजार 668 मत मिले। इसमें भी रीतेश त्रिपाठी को सर्वाधिक 1 हजार 137 मत मिले। बर्खास्त आईएएस अफसर शशि कर्णावत ने जिस प्रभात कुमारी सिंह को मैदानी में उतारा था, उन्हें सिर्फ 837 मत मिले।
इसी तरह सपाक्स की सहयोगी संस्था (सामान्य, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक वर्ग कल्याण समाज संस्था) ने जिस निर्दलीय उम्मीदवार महेंद्र कुमार मिश्रा को अपना समर्थन दिया था, उन्हें सबसे कम महज 209 मत मिले हैं।
चित्रकूट में मिली भाजपा की हार पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘चित्रकूट उपचुनाव में जनता के निर्णय को शिरोधार्य करता हूं। जनमत ही लोकतंत्र का असली आधार है। जनता के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करता हूं। चित्रकूट के विकास में किसी तरह की कमी नहीं होगी। प्रदेश के कोने-कोने का विकास ही मेरा परम ध्येय है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

फेमिना मिसेस इंडिया की फर्स्ट रनरअप किया प्रदेश का नाम रोशन

Spread the loveदेहरादून ।देवभूमि खबर। ऊधमसिंह नगर के छोटे से गांव प्रीत नगर की बेटी आभा श्रीवास्तव ने हाल में ही रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद में हुई फेमिना मिसेस इंडिया 2017 में फर्स्ट रनरअप का खिताब जीत कर न सिर्फ इस क्षेत्र का बल्कि प्रदेश का नाम रोशन किया है। […]