राष्ट्रपति का अभिभाषण सबका साथ सबका विकास का पुख्ता प्रमाण है:निशंक

Spread the love

देहरादून।देवभूमि खबर। पूर्व सीएम तथा सांसद हरिद्वार डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राष्ट्रपति का बजट अभिभाषण नव भारत के निमार्ण की संकल्पना को पूरा करता है और विभिन्न क्षेत्रों में सरकार द्वारा लिये गये ऐतिहासिक निर्णय सबका साथ सबका विकास की भावना को पुख्ता करता है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस दौरान रक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक सहित अनेक क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर आम जनता से संवाद स्थापित किया है। पाँच सालों में इस दौरान सेना का मनोबल बढ़ा है, केन्द्र सरकार ने चार दशकों से लम्बित ‘वन रैंक वन पेंशन’ की मांग को न सिर्फ पूरा किया, बल्कि 20 लाख पूर्व सैनिकों को 10,700 करोड़ रुपये से ज्यादा के एरियर का भुगतान भी किया। देश की वायु सेना आने वाले महिनों में नई पीढ़ी के अति आधुनिक लडाकू विमान राफेल को शामिल करके अपनी शक्ति को और सुदृढ़ करने जा रही है। यह दशकों बाद सम्भव हो पा रहा है। गंगा में गिरने वाले दर्जनों बड़े नालों को बन्द करके, ओद्योगिक कचरे को रोककर शहरों के किनारे अनेक सीवर ट्रीटमेंट प्लान्ट लगाकर गंगा को स्वच्छ बनाने के अभियान में सरकार तत्परता से जुटी हुई है।
डाॅ0 निशंक ने कहा कि ‘‘नमामि गंगे’’ मिशन के तहत् अब तक 25 हजार 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है।  मुद्रा योजना से 15 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ पहुँचा है तथा 7 लाख करोड़ से अधिक कर्ज दिया गया। जी.एस.टी. से देश में एक ईमानदार और पारदर्शी व्यापारिक व्यवस्था का निर्माण हो रहा है जिसका बड़ा लाभ देश के युवाओं को मिल रहा है। इससे व्यापारियों के लिए पूरे देश में कहीं भी व्यापार करना आसान हुआ है और कठिनाईयां कम हुई हैं। वर्ष 2014 से पहले जहाँ 3.8 करोड़ लोगों ने अपना रिर्टन फाईल किया था, वहीं अब 6.8 करोड़ से ज्यादा लोग आयकर रिर्टन फाईल करने के लिए आगे आये हैं। कर दाता में यह विश्वास जगा है कि एक-एक पैसा राष्ट्र निर्माण में ईमानदारी से खर्च हो रहा है। बेनामी सम्पत्ति कानून, प्रिवेन्शन आॅफ मनी लांडरिंग एक्ट और आर्थिक अपराध करके भागने वालों के खिलाफ बने कानून के तहत् 50 हजार करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति जब्त करने की कार्रवाही हो रही रही है। काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान में नोटबंदी का कदम महत्वपूर्ण रहा है। इस फैसले ने काले धन की समान्तर अर्थव्यवस्था पर प्रहार किया है और अर्थव्यवस्था से बाहर रहने वाले धन को देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि जन-धन योजना में 34 करोड़ लोगों के खाते खुले हैं और देश का हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ गया है। जन-धन खातों में जमा 88 हजार करोड़ इसका प्रमाण है। किसानों की उन्नति के लिए केन्द्र सरकार ने 22 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को फसल की लागत का डेढ गुना से अधिक करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है इसके साथ ही किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीज उपलब्ध कराये जायेंगे। प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत् 50 करोड़ गरीबों के लिए गम्भीर बीमारी की स्थिति में हर परिवार पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक के इलाज खर्चें की व्यवस्था की। सिर्फ चार माह में ही योजना के तहत् 10 लाख से ज्यादा गरीब इलाज करवा चुके हैं। ऐतिहासिक निर्णयों की बदौलत यह बजट देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।
————————————————————

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस नेता तिलकराज बेहड़ का जन्मदिन धूमधाम से मनाया

Spread the loveरुद्रपुर।देवभूमि खबर।। प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ का 63वां जन्मदिन उनके आवास पर नगर एवंदूरदराज क्षेत्रें से आये सैकड़ों पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ भारी संख्या में शुभचिंतकों ने धूमधाम से मनाया। श्री बेहड़ ने अपनी धर्मपत्नी बीना बेहड़ व अन्य परिजनों के साथ केक […]