पुराने जीर्ण-शीर्ण भवनों को मास्टर प्लान के साथ एक रूपता में बनाएं जाएंगे

Spread the love

रुद्रप्रयाग ।राज्य सरकार/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में श्री केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण के कार्य किए जा रहे हैं, सभी निर्माण कार्यों को मास्टर प्लान के अनुसार तैयार किए जा रहे हैं जिसमें केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों के पुराने जीर्ण-शीर्ण आवासों को मास्टर प्लान एवं सरकार की गाइडलाइन एवं दिशा निर्देशों के अनुसार बनाए जाने के लिए पुराने आवासों को जिला प्रशासन को अधिग्रहण करने के लिए तथा पुराने आवास बनाए जाने के लिए तीर्थ पुरोहितों को रहने एवं उनके सामान रखने के लिए उचित व्यवस्था किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने लोनिवि गेस्ट हाउस गुप्तकाशी में तीर्थ पुरोहितों के साथ गहन चर्चा करते हुए वार्ता की तथा उनकी समस्याओं को भी सुना।
         

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने तीर्थ पुरोहितों के साथ वार्ता कर कहा कि केदारनाथ धाम में जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है वह मास्टर प्लान के साथ सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं दिशा-निर्देशों के अनुसार बनाया जा रहा है जिससे कि पुराने जीर्ण-शीर्ण भवनों को मास्टर प्लान के साथ एक रूपता में बनाएं जाएंगे। उन्होंने उपस्थित तीर्थ पुरोहितों से अपेक्षा की है कि वह अपने आवासों को जिला प्रशासन को अधिग्रहण करवा दें जिसके लिए उन्होंने अपर मुख्य कार्य अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह एवं तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा को तीर्थ पुरोहितों के साथ एग्रीमेंट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित तीर्थ पुरोहितों एवं आवास स्वामियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके पुराने जीर्ण-शीर्ण आवासों को ध्वस्त करने के उपरांत जब तक नए आवास तैयार नहीं किए जाते तब तक उन्हें रहने के लिए टैंट एवं टीन शेड की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी एवं वर्तमान में उपलब्ध आवास के अनुसार उन्हें किराया भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी का व्यवसाय प्रभावित नहीं होगा और किसी को आर्थिक नुकसान नहीं होने दिया जाएगा जिसके लिए उन्होंने पुराने आवासों को जिला प्रशासन को अधिग्रहण करवाने को कहा, ताकि पुराने आवासों के स्थान पर नए आवासों के लिए यथाशीघ्र निर्माण कार्य शुरू करवाया जा सके। उन्होंने यह भी आश्वस्त कि उनकी जो भी समस्याएं हैं उन समस्याओं का यथासंभव समाधान किया जाएगा।
         

इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह, तहसीलदार दीवान सिंह राणा, नायब तहसीलदार मनोहर लाल अग्रवाल, तीर्थ पुरोहित भगवती प्रसाद तिवारी, अवधेश प्रसाद शुक्ला, पंकज शुक्ला, ईश्वर चंद्र शुक्ला, विनोद शुक्ला, जय प्रकाश कुर्मांचली, पवन तिवारी, दीपक शुक्ला, लोकेश तिवारी, साकेत बगवाड़ी आदि मौजूद रहे।
         

इससे पूर्व जिलाधिकारी द्वारा राजकीय एलोपैथिक चिकित्साल गुप्तकाशी का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सालय में उपस्थित फार्मसिस्ट रणजीत सिंह राणा से चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को उपलब्ध कराए जाने वाली स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि चिकित्सालय में आने वाले लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। यदि चिकित्सालय में किसी उपकरण एवं किसी चीज की आवश्यकता है तो उसके लिए उन्होंने यथाशीघ्र मांग पत्र उपलब्ध कराने को कहा ताकि उस संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराई जा सके।
            इससे पूर्व जिलाधिकारी द्वारा बाबा विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना कर जनपद की खुशहाली एवं प्रगति की कामना की। इस असवर पर पुजारी शशिधर लिंग, धर्माधिकारी ओमकार शुक्ला, वेदपाठी स्वयंबर सेमवाल, हेमन्त कुर्मांचली, प्रबंधक भगवती प्रसाद उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने संतानदायिनी शक्ति शिरोमणि माता अनसूया मेले का शुभारम्भ किया

Spread the love चमोली ।संतानदायिनी शक्ति शिरोमणि माता अनसूया मेले का शुभारम्भ कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से मेले के आयोजन के लिए 15 लाख देने तथा अगले मेले से पूर्व पैदल मार्ग पर 10 शौचालय निर्माण कराने की बात कही। दत्तात्रेय […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279