सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं: शुक्ला

Spread the love
रुद्रपुर ।देवभूमि खबर। रवि कृषि महोत्सव के अन्तर्गत रुद्रपुर की न्याय पंचायत छिनकी व न्याय पंचायत बिगवाड़ा के नवीन मंण्डी स्थल तथा बाजपुर की न्याय पंचायत बरहैनी में सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम में विधायक राजेश शुक्ला ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा इस महोत्सव के दौरान कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कृषि से संबंधित एवं सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में जो जानकारी उनको दी जा रही है, उसे गांव के अन्य लोगों को भी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा प्रत्येक गांव में लाभार्थियों की सूची फ्लैक्सी के माध्यम से गांवों में लगाई जाए। उन्होंने कहा भारत सरकार की कौशल विकास योजना कारगर साबित हई है, इसलिए गांव के 15 से 35 वर्ष के युवाओं के नाम ग्राम समृृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा में अवश्य दर्ज कराए। उन्होंने कहा कि किसान जितना अधिक जागरूक होंगे योजनाओं का लाभ उठाने में उतने ही सक्षम होंगे।
सीडीओ आलोक कुमार पाण्डेय ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आए दुगनी की जाने हेतु प्रत्येक किसान को मृृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का लाभ उठाते हुए खेतों की मिट््टी की जांच निःशुल्क की जाती है, जिससे पोषक तत्वों की कमी के आधार पर उर्वरकों का प्रयोग किया जा सकें। उन्होंने बताया किसानों को निःशुल्क मृृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे है।
मुख्य कृषि अधिकारी डा. अभय सक्सेना द्वारा किसानों को नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन, राष्ट्रीय तिलहन एवं ऑयल पॉम मिशन, सब मिशन ऑन, ग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन के अनुदान की जानकारी दी गई। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत पर ड्राप मोर क्राप में जल के समुचित प्रयोग हेतु यंत्रों स्प्रिंग किलर, सिंचाई गूल आदि का प्रयोग कृृषकों द्वारा किया जा सकता है। कार्यक्रम में पीडी डीआरडी, हिमांशु जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी पीसी जोशी आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

नशे के विरुद्ध जागरूक करने के उद्देश्य से जनपद पुलिस द्वारा बाइक रैली का आयोजन

Spread the loveदेहरादून ।देवभूमि खबर।। नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान के तहत  पुलिस लाइन देहरादून से क्षेत्राधिकारी यातायात, श्री राकेश देवली के नेतृत्व में आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के उद्देश्य से जनपद पुलिस द्वारा बाइक रैली का आयोजन किया गया। पुलिस द्वारा आम […]

You May Like