देहरादून ।देवभूमि खबर। । देवभूमि देहरादून में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाईजेशन द्वारा तीन दिवसिय स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत सफाई अभियान आज से शुरू कर दिया गया है। संस्था के सहचर्य सदस्य एवम् मानद नियंत्रक सतीश चंद्र पटेल ने बताया कि आज प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक घंटाघर से गांधी पार्क तक अभियान चलाया गया है। वहीं 22 सिंतम्बर को पुनः 8 बजे तक गांधीपार्क की आंतरिक साफ सफाई का कार्यक्रम जारी रहेगा। पखवाडे का समापन 23 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक सीमाद्वार से मलिक चौक इंदिरा नगर तक सफाई अभियान चलाया जायेगा।
बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस अपने प्रयासों से पूरा करने की एक छोटी कोशिश कर रहा है। इस संबंध में कई बार सुलभ इंटरनेशनल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से उनके सराहनीय कार्य के लिये पुरस्कृत किया जा चुका है। ना सिर्फ भारत बल्कि अन्य देशों में भी सुलभ सोशल सर्विस स्वच्छता का अलख जगा रहा है। सुलभ सार्वजनिक स्थलों पर सफाई अभियान चलाकर मोदी के स्वच्छता अभियान से सीधे तौर पर जुडा है। संस्था के संस्थापक बिन्देश्वर पाठक को कई प्रतिष्ठित मानवतावादी पुरस्कार दिया जा चुका है। यह पुरस्कार करोडो लोगों के जीवन में गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये दिया जाता है। संस्था के उत्तराखंड कंट्रोलर सतीश चन्द्र पटेल ने कहा कि सुलभ अब डिजिटल लेन देन और कैशलेस की ही भांति देश भर में सुलभ के 8500 सौचालयों और स्नानागों में डीजीटल सुविधा से संचालित करने जा रहा है। पटेल ने प्रधानमंत्री की तारिफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने लाल किले से स्वच्छता का अभियान चलाने के लिये कहा था वहीं आज देश भर के पच्चीस सौ दो गांव 67 जिले और तीन राज्य ऐसे हैं जहां मैला ढ़ोने की प्रथा पूर्णतः समाप्त कर दी गई और इसका श्रेय हमारे प्रधानमंत्री को ही जाता है।
स्वच्छता पखवाडे के प्रथम दिवसिय सफाई अभियान में सुलभ संस्था के कंट्रोलर सतीश चन्द्र पटेल डिप्टी कंट्रोलर उदय कुमार सिंह, राज कुमार सिंह, बद्रीनारायणस सिंह, रंजीत कुमार, राघव सिंह, दीपक कुमार, एसएस राय, मनोज कुमार, गोपाल राय, पंकज कुमार संहित सुलभ के सैकडों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here