34 लोगों के शव बरामद जिनमे 9 शवों को शिनाख्त के बाद परिजनों को सौंपा

Spread the love

चमोली ।चमोली जनपद के रैणी तपोवन क्षेत्र में विगत रविवार को आई प्राकृतिक आपदा में लापता व्यक्तियों का राहत, बचाव और खोज अभियान लगातार जारी है। आपदा के चौथे दिन आज बुधवार को 2 अन्य लापता लोगों के शव नदी किनारे अलग अलग स्थानो से बरामद किए गए।
जिला आपदा कन्टोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार आपदा मे लापता 206 लोगों मे से 2 लोग सुरक्षित है। इनमे से एक राशिद नाम का व्यक्ति सहारनपुर का रहने वाला है और दूसरा सूरज सिंह चमोली जिले का रहने वाला है। ये दोनो अपने घर पर सुरक्षित है।
बुधवार को श्रीनगर व रूद्रप्रयाग नदी किनारे से एक-एक शव बरामद हुए। अभी तक 34 लोगों के शव नदी किनारे विभिन्न स्थानों से बरामद हुए है। जिनमें से 9 शवों को शिनाख्त के बाद परिजनों को सौंपा गया है। इसके अलावा 12 क्षत विक्षत मानव अंग भी बरामद हुए है। शवों का मौके पर ही पंचनामा, पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है। क्षत-विक्षत शरीर के अंगों का डीएनए शिनाख्त के लिए रखे जा रहे हैं। आपदा में 34 लोगो के शव मिलने और दो लोगों के सुरक्षित मिलने के बाद अब 170 लोग लापता चल रहे है। 
एनटीपीसी की तपोवन टनल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का काम लगातार जारी है। यहां आर्मी, एनएडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम टनल में फंसे लोगों को निकालने के लिए दिन-रात जुटी है।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया पिछले चार दिनो से घटना स्थल पर डटे है और रेस्क्यू एवं अन्य सभी  व्यवस्थाओं की स्वयं मानिटरिंग कर रहे है।
जिला प्रशासन की टीम आपदा प्रभावित 13 गांवों में राहत पहुंचाने मे जुटी है। बुधवार को 80 परिवारों को राशन किट वितरित किए गए।
वही प्रभावित गांवो से गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्तियों एवं इधर उधर फंसे लोगों को हैलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर उनके गंतव्यों तक भेजा जा रहा है। बुधवार को लाता गांव से एक गर्भवती महिला सहित प्रभावित गांवों से 97 लोगों को हैली से उनके गंतव्य तक भेजा गया।
वही जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित गांव पैंग, भंग्यूल, लाता , सुराईथोटा तथा रैणी मे मेडिकल कैंप लगाकर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है।
जिला प्रशासन द्वारा लापता लोगों के बारे में उनके परिजनों को जानकारी देने और भोजन व्यवस्था के लिए तपोवन में हेल्प डेस्क काउंटर एवं राहत शिविर भी लगाया गया है।
वही आपदा में लापता लोगों के बारे में जानकारी के लिए जिला आपदा परिचालन केंद्र चमोली के टोल फ्री हेल्प लाईन दूरभाष नंबर -107701372-251437, Airtel_9068187120, Idea_7055753124, Vodafone _7830839443पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्राकृतिक आपदा में अभी तक 197 लोग लापता हैं, 34 लोगों के शव बरामद किये जा चुके हैं :नीलेश आनन्द भरणे

Spread the love देहरादून।चमोली में आयी प्राकृतिक आपदा के परिपेक्ष्य में श्री नीलेश आनन्द भरणे, पुलिस उप महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था/प्रवक्ता उत्तराखण्ड पुलिस की देखरेख में उत्तराखण्ड पुलिस मुख्यालय में गठित कन्ट्रोल रूम में जानकारी प्राप्त करने और सूचना देने के लिए 0135-2712685 एवं मोबाइल नम्बर 9411112985 है। श्री […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279