निदेशक डेरी विकास बी एल फरमाल ने नैनीताल में की विभागीय समीक्षा

Spread the love

रिपोर्ट ललित जोशी सहयोगी धर्मा चन्देल।

कनैनीताल। जनपद नैनीताल में दुग्ध सहकारिताओं में गति लाते हुए योजनाओं से अधिक से अधिक दुग्ध उत्पादकों को लाभान्वित किये जाने के साथ ही शतप्रतिशत प्राप्त धनराशि समयावधि में व्यय करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

यह निर्देश वानिकी प्रशिक्षण संस्थान हल्द्वानी सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में निदेशक डेरी विकास बी.एस. फिरमाल द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियो को दिये। उन्होने दुग्ध सहकारिता में गति प्रदान किये जाने हेतु जिला योजना, दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना, महिला डेरी विकास योजना, पशु चारा अनुदान योजना के अंतर्गत जारी की गई धनराशि का 15 दिन में उपयोग करने व समस्त अधिकारियों से दुग्ध उत्पादको से समन्वय स्थापित कर क्षेत्र भ्रमण करने के निर्देश दिये। तंाकि योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक दुग्ध उत्पादकों को मिल सके।
निदेशक डेरी श्री फिरमाल ने कहा कि किसी भी योजना में धनराशि की आवश्यकता होने पर धनराशि शीघ्र मांग का प्रस्ताव प्रेषित करे ताकि सम्बन्धित योजना में बजट अवमुक्त की जा सके । उन्होने कहा कि कार्यो में लापरवाही करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होने समस्त जनपदों के सहायक निदेशकों से कहा कि आपदा के दौरान काश्तकारों को काफी नुकसान उठाना पडा है व विधानसभा सामान्य निर्वाचन सामने है ऐसे में काश्तकारों को दुग्ध योजनाओ से त्वरित लाभ पहुॅचना अधिकारियों का दायित्व है योजनाओ की धनराशि यदि समय अवधि में व्यय नही की जाती है तो सम्बन्धित सहायक निदेशक इसके लिए व्यक्तिगत जिम्मेदार होगे। उन्होने निर्देश दिये कि अधिकारी क्षेत्रों में जाये तथा पशुपालकांे, दुग्ध उत्पादकों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। उन्होने कहा कि दुग्ध सहकारिता के उत्थान एंव दुग्ध उत्पादकों के उन्नयन के लिए किसी भी योजना के धनराशि की आवश्कता हो तो तत्काल प्रस्ताव उपलब्ध कराये तांकि बजट उपलब्ध कराई जा सके। कार्यो में ढीलाई बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

बैठक में उप निदेशक संजय उपाध्याय, वित्त अधिकारी कमलेश भण्डारी, सहायक निदेशक मुख्यालय भूपेन्द्र सिंह बिष्ट, राम प्रसाद, अपर निदेशक महिला डेरी एचएस कुटोला,सभी जनपदों के सहायक निदेशक, मुख्यालय के अधिकारी एंव यूसीडीएफ के अधिकारी मौजूद थे।

देवभूमि खबर

Recent Posts

24 व 25 अक्टूबर को फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल,उच्च शिक्षा मंत्री  ने अधिकारियों को दिये निर्देश

देहरादून।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य के उच्च शिक्षा विभागान्तर्गत राज्य विष्वविद्यालय…

3 hours ago

प्रदेश की युवा नीति पर बैठक, 12 जनवरी 2025 को लागू करने की योजना

देहरादून। प्रदेश की युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय…

5 hours ago

चमोली में मासिक अपराध गोष्ठी में त्यौहारी सीजन के लिए विशेष निर्देश, उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मी सम्मानित

चमोली ।पुलिस अधीक्षक, श्री सर्वेश पंवार द्वारा आयोजित मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा…

5 hours ago

उत्तराखंड सचिवालय संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात, दीपावली अवकाश और बोनस समेत कई मांगों पर मिली सहमति

देहरादून।उत्तराखंड सचिवालय संघ के अध्यक्ष सुनील लखेडा की अध्यक्षता में संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री…

6 hours ago

किसानों को मिलेगी आजादी: कृषि यंत्र कहीं से भी खरीदने पर सब्सिडी देगी सरकार :गणेश जोशी

देहरादून।उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आज देहरादून में आयोजित कृषकों और पौधशाला स्वामियों…

6 hours ago

मिलावटखोरी के खिलाफ चलेगा सघन अभियानः डॉ. धन सिंह रावत

देहरादून।खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत प्रदेशभर में मिलावटखोरों के खिलाफ…

6 hours ago

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279