Categories: चमोली

पूर्ति निरीक्षक के साथ गोदामों से खाद्यान्न उठान एवं वितरण की स्थिति का नियमित निरीक्षण किया जाए:हिमांशु खुराना

Spread the love

 चमोली। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को वीसी के माध्मम से जनपद के खाद्यान्न गोदामों में राशन उठान एवं वितरण, राशन कार्ड समर्पण, पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र लाभार्थियों का भू-अभिलेखों की डाटा एन्ट्री तथा स्वामित्व योजना की प्रगति समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि पूर्ति निरीक्षक के साथ गोदामों से खाद्यान्न उठान एवं वितरण की स्थिति का नियमित निरीक्षण किया जाए। जहां पर खाद्यान्न उठान और लाभार्थियों में इसकी वितरण में असमानता या समस्या है, उसका समाधान करें। ऑनलाइन बायोमैट्रिक के माध्यम से खाद्यान्न वितरण में वांछित प्रगति लाना सुनिश्चित करें। अन्त्योदय एवं प्राथमिक परिवार योजना के तहत गांव क्षेत्रों में जिन पात्र लोगों को इसका लाभ मिलना चाहिए, उनको इन योजनाओं का लाभ दिया जाए और अपात्र लोग, जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड समर्पित नही किया है, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि होटल, ढाबों एवं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सिलेण्डर के दुरूपयोग को रोकने के लिए नियमित निरीक्षण किया जाए। गैस एजेन्सी के माध्यम से वितरित होने वाले व्यावसायिक और घरेलू गैस सिलेण्डरों का प्रत्येक माह तुलनात्मक अध्ययन करें और जहां पर भी भिन्नता नजर आती है, उसका स्थलीय निरीक्षण करते हुए घरेलू गैस सिलेण्डरों के दुरूपयोग को रोका जाए। इस दौरान जनपद में 16 गोदाम में उठान, वितरण एवं स्टॉक में उपलब्ध खाद्यान्न की समीक्षा की गई। बताया गया कि जिले में उत्तराखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 38140 राशन कार्ड, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (प्राथमिक परिवार) के 44703 तथा अन्त्योदय योजना के 6564 राशन कार्ड धारक है। माह जून में 52.45 प्रतिशत तथा जुलाई में 66 प्रतिशत राशन कार्ड धारकों को ऑनलाइन बायोमैट्रिक से खाद्यान्न वितरण किया गया। जनपद में अभी तक अन्त्योदय के 1124 तथा प्राथमिक परिवार योजना के 2506 सहित कुल 3630 राशन कार्ड समर्पित हुए है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत तहसील स्तर पर संचालित लाभार्थियों के भू-अभिलेख डाटा एन्ट्री कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अगले दो दिनों के भीतर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में जमीन का मालिकाना अधिकार जल्द से जल्द ग्रामीण नागरिकों को दिलाने के लिए अवशेष गांवों में भी शीघ्र नोटिस जारी किए जाए। इस दौरान बताया गया कि स्वामित्व योजना के तहत जिले के 473 गांवो में कार्य पूर्ण करते हुए 10252 स्वामित्व कार्ड लाभार्थियों को वितरित कर दिए गए है। अवशेष तीन गांवों में भी अनापत्ति लेने के लिए नोटिस जारी करने की कार्रवाई चल रही है और  12 अगस्त तक स्वामित्व कार्ड वितरित कर लिए जाएगे।

वीसी में अपर जिलाधिकारी अभिषेक त्रिपाठी, मुख्य कृषि अधिकारी विजय प्रकाश मौर्य, जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कण्डारी, एलआरओ अशोक नौटियाल सहित वर्चुअल माध्यम से सभी तहसीलों से एसडीएम एवं पूर्ति निरीक्षक उपस्थित थे।

देवभूमि खबर

Share
Published by
देवभूमि खबर

Recent Posts

ऊधम सिंह नगर पुलिस ने मात्र 48 घंटे में हत्या का खुलासा किया, अभियुक्त गिरफ्तार

ऊधम सिंह नगर। पुलिस ने किच्छा क्षेत्र में हुई हत्या का मात्र 48 घंटे से…

9 mins ago

कार्यों में लापरवाही पर होगी जिम्मेदारी तय, अधिकारियों को जिलाधिकारी की सख्त हिदायत

देहरादून। जिलाधिकारी/प्रशासक सविन बंसल ने 21 अक्टूबर 2024 को नगर निगम देहरादून के अंतर्गत स्ट्रीट…

29 mins ago

दुग्ध उत्पादक किसानों को दिवाली से पहले मिलेगी बकाया धनराशि:सौरभ बहुगुणा

देहरादून।राज्य सरकार ने दिवाली से पहले 53 हजार दुग्ध उत्पादक किसानों को बड़ी राहत देने…

45 mins ago

पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

देहरादून।पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून…

1 hour ago

कांग्रेस महानगर अध्यक्ष डॉ. जसविंदर सिंह गोगी ने बस्तियों के नियमितीकरण पर भाजपा सरकार पर लगाए आरोप

देहरादून।कांग्रेस महानगर अध्यक्ष डॉ. जसविंदर सिंह गोगी ने देहरादून की मलिन बस्तियों के नियमितीकरण के…

1 hour ago

कांग्रेसी नेताओं ने धामी सरकार के खिलाफ जमकर निकाली भड़ास

रिपोर्ट । ललित जोशी / हर्षित जोशी। नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल में कुमाऊँ मंडल से…

1 hour ago

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279