प्रतिकर भुगतान की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें:अभिषेक रुहेला

Spread the love

उत्तरकाशी । जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने प्रतिकर भुगतान एवं सड़क सुरक्षात्मक कार्यो को लेकर पीएमजीएसवाई एवं लोनिवि के अभियंताओं के साथ कलक्ट्रेट स्थित जिला सभागार में बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई के अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि जनपद में सड़कों के लिए अधिग्रहित भूमि के प्रतिकर भुगतान न होने की शिकायतें बहुतायत प्राप्त हो रही है, लिहाजा सभी सम्बन्धित अधिकारी प्रतिकर भुगतान की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा प्रतिकर भुगतान की प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को लेकर विशेष कर मोरी व पुरोला क्षेत्र में क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधियों द्वारा सवाल उठाये जा रहे है। उन्होंने पीएमजीएसवाई एवं लोनिवि के अभियंताओं को निर्देश दिये कि जनपद में स्टेज 1 एवं स्टेज-2 में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों की रिपोर्ट तत्काल ही जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दी जाय। साथ ही स्टेज 1 एवं स्टेज 2 में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों की प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाय। उन्होंने कहा कि माह मई व जून में सड़क पेन्टिंग कार्यों को प्राथमिकता दी जाय। साथ ही कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण किया जाय। आगामी मानसून सीजन को देखते हुए जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि भू-स्खलन सम्भावित स्थानों को सम्बन्धित उप जिलाधिकारी के साथ समवन्य बनाकर चिन्हित करते हुए जेसीबी आदि मशीनों की तैनाती हेतु पूर्व प्लानिंग कर ली जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि अति संवेदनशील स्थानों पर सड़क सुरक्षात्मक कार्यों का स्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करें ताकि जिलाधिकारी अनटाईड फण्ड से धनराशि उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन सड़कों के निर्माण कार्य स्टेज-1 में चल रहे है उनके चिह्नित डम्पिंग जोन की सूची जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करायी जाय! साथ ही निर्देश दिये कि निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदारों को हिदायत दी जाय कि वे निर्धारित डम्पिंग जोन पर ही सड़क मलबे का निस्तारण करें।

जिलाधिकारी ने संकरे मार्गों  पर पड़े पत्थर व मलबे को हटाकर मार्ग सुचारू करने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण से जुड़े अधिकारियों को सड़क मार्गों पर स्थित चोक पड़े नालों की सफाई के भी निर्देश दिये। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि पुलिस  व परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय बनाकर टेक्सी यूनियन के साथ समय-समय पर सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक करें तथा समय-समय पर प्रवर्तन की कार्यवाही भी करें। उन्होंने सड़कों पर अतिक्रमण हटाने के लिये भी समय-समय पर अभियान चलाने के निर्देश दिये ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू व सुरक्षित बनी रहे।

बैठक में अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी  चतर सिंह चौहान व मीनाक्षी पटवाल, ईई लोनिवि प्रवीण कुश व मनोहर दास, ईई पीएमजीएसवाई अविनाश कुमार, एआरटीओ मुकेश सैनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

देवभूमि खबर

Share
Published by
देवभूमि खबर

Recent Posts

24 व 25 अक्टूबर को फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल,उच्च शिक्षा मंत्री  ने अधिकारियों को दिये निर्देश

देहरादून।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य के उच्च शिक्षा विभागान्तर्गत राज्य विष्वविद्यालय…

7 hours ago

प्रदेश की युवा नीति पर बैठक, 12 जनवरी 2025 को लागू करने की योजना

देहरादून। प्रदेश की युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय…

9 hours ago

चमोली में मासिक अपराध गोष्ठी में त्यौहारी सीजन के लिए विशेष निर्देश, उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मी सम्मानित

चमोली ।पुलिस अधीक्षक, श्री सर्वेश पंवार द्वारा आयोजित मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा…

9 hours ago

उत्तराखंड सचिवालय संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात, दीपावली अवकाश और बोनस समेत कई मांगों पर मिली सहमति

देहरादून।उत्तराखंड सचिवालय संघ के अध्यक्ष सुनील लखेडा की अध्यक्षता में संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री…

10 hours ago

किसानों को मिलेगी आजादी: कृषि यंत्र कहीं से भी खरीदने पर सब्सिडी देगी सरकार :गणेश जोशी

देहरादून।उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आज देहरादून में आयोजित कृषकों और पौधशाला स्वामियों…

10 hours ago

मिलावटखोरी के खिलाफ चलेगा सघन अभियानः डॉ. धन सिंह रावत

देहरादून।खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत प्रदेशभर में मिलावटखोरों के खिलाफ…

10 hours ago

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279