शिक्षा विभाग के अधीन किए जा रहे निर्माण कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें : मयूर दीक्षित

Spread the love

रुद्रप्रयाग। जनपद के छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य एवं उन्हें गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया कराने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं जिसमें समग्र शिक्षा, मध्याहन भोजन, जिला योजना आदि संचालित योजना की जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला कार्यालय कक्ष में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की।

                  बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद के छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य एवं उन्हें गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराना सभी शिक्षकों की नैतिक जिम्मेदारी है जिसमें सभी शिक्षकों को अपना शत प्रतिशत योगदान देना नितांत आवश्यक है इस दिशा में सभी को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि शिक्षा विभाग के अधीन जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि योजनाओं का लाभ छात्र-छात्राओं को उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता बरते जाने पर संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

                 बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे जनपद के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र प्रेषित करते हुए ऐसे विद्यालय जो आपदा से क्षतिग्रस्त एवं जीर्ण-शीर्ण हो गए हैं तथा छात्र-छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से जिनका ध्वस्तीकरण किया जाना नितांत आवश्यक है ऐसे स्कूलों की सूची 5 दिन के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि यदि किसी प्रधानाचार्य द्वारा 5 दिनों में सूची उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो ऐसे विद्यालय में यदि कोई घटना घटित होती है तो संबंधित प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद के ऐसे विद्यालय जिनमें बालिकाओं के लिए शौचालय उपलब्ध नहीं हैं या मरम्मत कार्य किया जाना है उनकी सूची तत्काल मुख्य शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि जिन काॅलेजों एवं स्कूलों में बालिकाओं के लिए शौचालय बनाए जाने एवं मरम्मत कार्य किए जाने हैं उनमें शौचालय निर्माण हेतु धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।                  
                 जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन विद्यालय में फर्नीचर की आवश्यकता है इस संबंध में भी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि स्कूलों एवं विद्यालयों में उपलब्ध कराए गए कंप्यूटरों का छात्र-छात्राओं द्वारा उपयोग किया जा रहा है कि नहीं इस संबंध में फोटोग्राफ्स सहित सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा समय-समय पर अधिकारियों को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि काॅलेजों में संचालित हो रही लाईब्रेरी में किसी भी दशा में कहानी एवं उपन्यास की पुस्तकें क्रय न की जाए तथा बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं एवं सामान्य ज्ञान की पुस्तकों को क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी यदि किसी कार्य एवं योजना के लिए धन की आवश्यकता है तो इसका प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मध्याहन भोजन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि छात्र-छात्राओं को निर्धारित मेन्यू के अनुसार ही शुद्ध एवं पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाए इसमें किसी भी प्रकार से कोई लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने जिला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों को शीघ्रता से शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें यदि किसी योजना में धनराशि की आवश्यकता है तो उसका तत्काल प्रस्ताव उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

                  बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चैधरी ने अवगत कराया कि जनपद में कुल स्कूलों की संख्या 765 है जिसमें प्राथमिक विद्यालय 525, उच्च प्राथमिक 130, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय 27 इंटरमीडिएट काॅलेज 80, केंद्रीय विद्यालय 01, जवाहर नवोदय विद्यालय 01 राजीव गांधी नवोदय विद्यालय की संख्या 01 है। जिनमें सभी स्कूलों एवं काॅलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की कुल संख्या 51204 है जिसमें छात्रों की संख्या 26467 तथा छात्राओं की संख्या 24737 है। तथा 788 स्कूलों में मध्याहन भोजन की व्यवस्था है जिसमें जनपद के 21429 छात्र-छात्राओं को मध्याहन भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

                     बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी नागेंद्र बत्र्वाल, प्राचार्य डायट विनोद प्रसाद सेमल्टी, जिला समन्वयक आत्म प्रकाश डिमरी सहित सभी खंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया,बस स्टैंड पर यात्रियों को पानी एवं बिस्कुट वितरित किए

Spread the love देहरादून । जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने आज चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बस स्टैंड पर यात्रियों को पानी एवं बिस्कुट वितरित किए।निरीक्षण के दौरान यात्रियों से वार्ता की उन को हो रही परेशानी भी पूछी तथा यात्रियों को पेयजल एवं खाद्य सामग्री वितरित […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279