श्री केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए आवश्यक निर्देश

Spread the love

रुद्रप्रयाग । श्री केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा पूर्व में ही सभी विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

              जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में विभिन्न विभागों द्वारा श्री केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में अपनी-अपनी तैयारियां एवं व्यवस्थाएं की जा रही हैं, जिसमें अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेश कुमार ने अवगत कराया कि यात्रा के सफल संचालन हेतु जिला पंचायत द्वारा सोनप्रयाग व सीतापुर पार्किंग की निविदा प्रक्रिया 30 अप्रैल (शनिवार) को संपन्न होगी। इसके अलावा यात्रा मार्ग में संचालित होने वाले घोड़ा-खच्चर मालिकों व हाॅकरों का पंजीकरण गतिमान है। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 2283 घोड़ा-खच्चर मालिकों व 07 हाॅकरों का पंजीकरण किया जा चुका है। तथा कंडी-डंडी हेतु श्रमिकों का पंजीकरण गतिमान है। जिसमें कुल 208 श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है। साथ ही यात्रा मार्ग में आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में स्वच्छता अभियान हेतु 80 सफाई श्रमिकों की व्यवस्था की जा रही है।

               मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत ने अवगत कराया कि यात्रा काल हेतु अभी तक कुल 3053 घोड़े-खच्चरों का बीमा किया जा चुका है जबकि 182 घोड़े-खच्चरों का फिटनेस प्रमाण-पत्र निर्गत किए जा चुके हैं।
             अधिशासी अभियंता विद्युत डी.एस. चैधरी ने अवगत कराया है कि गौरीकुंड से श्री केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग में यात्रियों को किसी प्रकाकर की रोशनी की दिक्कत न हो इसके लिए 550 स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी हैं। इसके साथ ही सोनप्रयाग शटर व्यवस्था से गौरीकुंड तक डेंजर प्वाइंट पर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की कार्यवाही गतिमान है तथा श्री केदारनाथ धाम में संगम घाट पर 63 केवीए वाॅट का उप संस्थान तैयार किया गया है। इसके साथ ही रामपुर में 100 केवीए वाॅट का ट्रांसफार्मर लगाया गया है तथा सीतापुर एवं फाटा में भी 100 केवीए ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य गतिमान है।

         यात्रा मार्ग में यात्रियों को पेट्रोल, डीजल की असुविधा न हो इसके लिए जिला पूर्ति विभाग द्वारा पूर्ण व्यवस्था की गई है। इस आशय की जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल ने अवगत कराया है कि जनपद में 08 पेट्रोल पंप संचालित हैं जिन सभी में 3 हजार लीटर पेट्रोल एवं 4 हजार लीटर डीजल का स्टाॅक रिजर्व में रखा गया है। वर्तमान में पेट्रोल, डीजल की समस्या नहीं है। उनके द्वारा यात्रा का निरीक्षण किया गया जिसमें उन्होंने सभी पेट्रोल पंपों में हवा, पानी, शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही सभी दुकानों में रेट लिस्ट चस्पा करते हुए सभी दुकानदारों को रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी होटल व्यवसायियों को व्यवसायिक सिलेंडर उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। घरेलू सिलेंडर का उपयोग करने पर संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

        यात्रा मार्ग में शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिशासी अधिकारियों को पूर्व में ही निर्देश दिए गए हैं जिसके तहत अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल ने अवगत कराते हुए कहा कि नगर पंचायत तिलवाड़ा के अंतर्गत पुलिस चैकी, मयाली पुल, गीड गदेरा मे 02-02 शीटर की संख्या वाले व रामपुर पुराने पुल के समीप 03 शीटों की संख्या वाले शौचालय पानी सहित तैयार कर लिए गए हैं। बताया कि नगर पंचायत द्वारा 02 मोबाइल टाॅयलेट 08 सीटर, जिसमें 04-04 पुरुष व महिलाओं हेतु अगले दो सप्ताह अंतर्गत स्थापित कर दिए जाएंगे। वहीं नगर पंचायत अगस्त्यमुनि में स्थापित शौचालयों की स्थिति को लेकर अधिशासी अधिकारी विजेंद्र पंवार ने अवगत कराया कि नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के कार्यालय के समीप कुल 10 शीटर शौचालय उपलब्ध हैं जिनमें पानी की व्यवस्था उपलब्ध है। जबकि वार्ड नं.-02 बेडूबगड़ में पेट्रोल पंप के समीप स्थित 03 शीटर शौचालय शौचालय तैयार किया गया है जिसमें जल संयोजन की कार्यवाही गतिमान है। इसके साथ ही नगर पालिका, नगर पंचायतों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में नालियों एवं सड़कों की साफ-सफाई व्यवस्था दुरस्त की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने देहरादून में एक ही दिन में हुई चेन स्नेचिंग की 06 घटनाओं पर जताते नाराजगी

Spread the love देहरादून । पुलिस महानिदेशकअशोक कुमार ने जनपद देहरादून में एक ही दिन में मियांवाला से लेकर सेलाकुई के 06 स्थानों पर हुई चेन स्नेचिंग की घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त करते हुए देहरादून पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को पुलिस मुख्यालय तलब कर घटनाओं के अनावरण हेतु की जा […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279