सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने ‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के प्रचार रथों को वीर नारियों के हाथों से हरी झंड़ी दिखा कर करवाया रवाना

Spread the love

देहरादून । राज्य के मुख्यमंत्री एवं सैनिक कल्याण मंत्री के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘‘भव्य सैन्यधाम निमार्ण’’ के लिए राज्य के शहीद परिवारों के आंगन से पवित्र मिट्टी एकत्र कर लाने के लिए निकाली जाने वाली ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के रथों को रवाना करने के कार्यक्रम में सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शहीदों के सम्मान को सर्वोच्च स्थान देकर आज एक नई परम्परा रखी। महत्वपूर्ण कहे जा रहे ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के प्रचार रथों की रवानगी के इस कार्यक्रम में किसी राजनीतिक व्यक्ति के स्थान पर अशोक चक्र (शांति काल का सर्वोच्च सैनिक सम्मान) विजेता विजेता वीर नारियों, विनीता बिष्ट और शांति वोहरा के हाथों रथों को रवाना करवाया गया।

सैनिक कल्याण मंत्री के कैंट रोड स्थित कैम्प कार्यालय से ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के प्रचार रथों को रवाना करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। आगामी 21 अक्टूबर को चमोली के सवाड़ गांव से तथा 24 अक्टूबर को पिथौरागढ़ के मूनाकोट से ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ का शुभारम्भ होने जा रहा है।

रथों की रवानगी के कार्यक्रम में उपस्थित कैबिनेट मंत्री ने ऐन चुनावों के समय पर कांग्रेस के पूर्वसैनिक प्रेम पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए कहा कि जब देश की सेनाओं में कार्यरत हमारे फौजी भाई वन रैंक वन पेंशन की मांग कर रहे थे तब कांग्रेस का फौजी प्रेम कहा सो रहा था। काग्रेंस के लोग इस स्वांग को चुनावों के समय ही करते हैं और फिर सैनिक सम्मान को भूल जाते हैं।
उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने ही 14500 करोड़ की धनराशि वन रैंक वन पेंशन के लिए जारी की। प्रधानमंत्री ने कहा था कि वीर भूमि उत्तराखण्ड में चार धामों के अलावा पांचवां धाम सैन्यधाम होना चाहिए। इसी क्रम में सैन्यधाम निमार्ण के लिए शहीदों के घरों से पवित्र माटी लाने की मुहिम आज से प्रारम्भ कर दी गई है। 21 तारीख को चमोली के सवाड़ में मुख्यमंत्री स्वयं उपस्थित रह कर शहीद सम्मान यात्रा का शुभारम्भ करेंगे। इसी प्रकार 24 अक्टूबर को पिथौरागढ़ के मूनाकोट में स्वयं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इस यात्रा का शुभारम्भ करने आ रहे हैं। राज्य में बन रहा सैन्य धाम इतना भव्य होगा कि उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटक चारों धामों के अलावा पांचवें धाम सैन्यधाम के दर्शन किए बिना नहीं जाएंगे।
इससे पहले वरिष्ठ भाजपा नेता ज्योति गैरोला ने ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के कार्यक्रम की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन भाजपा श्रीदेव सुमन मण्डल अध्यक्ष पूनम नैटियाल ने किया तथा कार्यक्रम का समापन सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक एवं अपर सचिव मेजर योगेन्द्र यादव द्वारा किया गया। इस अवसर पर सेना के बैंड ने कार्यक्रम की शोभा बड़ाई।

कार्यक्रम में सैकड़ों पूर्व सैनिकों के अलावा ब्रिगडीयर भण्डारी, महावीर राणा, कर्नल राणा, टी0डी0 भूटिया, पदम सिंह थापा, ज्योति कोटिया, भाजपा शहीद दुर्गामल मण्डल के अध्यक्ष राजीव गुरूंग, अनुराग, आर0एस0परिहार, निरंजन डोभाल आदि उपस्थित रहे।

देवभूमि खबर

Recent Posts

24 व 25 अक्टूबर को फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल,उच्च शिक्षा मंत्री  ने अधिकारियों को दिये निर्देश

देहरादून।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य के उच्च शिक्षा विभागान्तर्गत राज्य विष्वविद्यालय…

38 mins ago

प्रदेश की युवा नीति पर बैठक, 12 जनवरी 2025 को लागू करने की योजना

देहरादून। प्रदेश की युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय…

2 hours ago

चमोली में मासिक अपराध गोष्ठी में त्यौहारी सीजन के लिए विशेष निर्देश, उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मी सम्मानित

चमोली ।पुलिस अधीक्षक, श्री सर्वेश पंवार द्वारा आयोजित मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा…

3 hours ago

उत्तराखंड सचिवालय संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात, दीपावली अवकाश और बोनस समेत कई मांगों पर मिली सहमति

देहरादून।उत्तराखंड सचिवालय संघ के अध्यक्ष सुनील लखेडा की अध्यक्षता में संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री…

3 hours ago

किसानों को मिलेगी आजादी: कृषि यंत्र कहीं से भी खरीदने पर सब्सिडी देगी सरकार :गणेश जोशी

देहरादून।उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आज देहरादून में आयोजित कृषकों और पौधशाला स्वामियों…

3 hours ago

मिलावटखोरी के खिलाफ चलेगा सघन अभियानः डॉ. धन सिंह रावत

देहरादून।खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत प्रदेशभर में मिलावटखोरों के खिलाफ…

3 hours ago

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279