DICCC देहरादून का पुलिस महानिरीक्षक अरुण मोहन जोशी ने किया निरीक्षण, यातायात प्रबंधन में सुधार के दिए सख्त निर्देश

Spread the love

देहरादून।  पुलिस महानिरीक्षक और यातायात निदेशक श्री अरुण मोहन जोशी ने देहरादून स्थित Doon Integrated Command & Control Center (DICCC) का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यातायात से संबंधित तकनीकी उपकरणों और व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा की। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य यातायात प्रबंधन को बेहतर और आधुनिक तकनीकों से सुसज्जित करना था, ताकि शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार किया जा सके।

श्री जोशी ने विशेष रूप से RLVD (Red Light Violation Detection) और SVDS (Speed Violation Detection System) कैमरों की कार्यप्रणाली का अवलोकन किया। इन कैमरों से किए जा रहे चालानों की प्रक्रिया की गहन समीक्षा की गई, और यह निर्देश दिए गए कि जिन चौराहों पर ये कैमरे लगे हैं, वहां वर्चुअल लाइनों को स्पष्ट रूप से निर्धारित किया जाए, ताकि चालान के दौरान कोई तकनीकी खामी न रहे। इसके अतिरिक्त, जिन स्थानों पर ये कैमरे लगे हैं, वहां बड़े सूचना बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए गए, ताकि नागरिकों को यह पता चल सके कि वे निगरानी में हैं और यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित हो सकें।

निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि देहरादून के कई ट्रैफिक सिग्नल खराब हैं। इस पर श्री जोशी ने पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून को निर्देशित किया कि संबंधित विभागों से समन्वय कर दो सप्ताह के भीतर सभी खराब ट्रैफिक लाइटों को ठीक करवाया जाए। अगर इस निर्धारित अवधि में ट्रैफिक सिग्नल सही नहीं होते हैं, तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करने के आदेश भी दिए गए हैं।

श्री जोशी ने देहरादून के प्रमुख चौराहों पर स्थापित ECB (Emergency Call Box) की भी समीक्षा की, जो आपातकालीन स्थितियों में नागरिकों की सहायता के लिए लगाए गए हैं। अब तक 15,401 लोगों ने इन बॉक्सों के माध्यम से सहायता प्राप्त की है। उन्होंने इस सेवा को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए, जिससे आम जनता को आपातकालीन परिस्थितियों में तुरंत सहायता मिल सके।

DICCC के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि यातायात कर्मी RT Sat मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से शहर के यातायात को नियंत्रित कर रहे हैं। श्री जोशी ने पुलिस अधीक्षक, यातायात को निर्देश दिए कि प्रवर्तन कार्यवाही को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जनशक्ति में वृद्धि की जाए, जिससे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर और सख्त कार्रवाई हो सके।

इस निरीक्षण के दौरान श्री जोशी ने सुनिश्चित किया कि यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं, ताकि देहरादून की सड़कों पर सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड पुलिस में पदक वितरण प्रणाली में बदलाव, डीजीपी प्रशस्ति डिस्क का भी होगा समावेश

Spread the love देहरादून। उत्तराखंड पुलिस विभाग ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए जाने वाले सम्मान और पदकों में बदलाव किया है। अब तक पुलिसकर्मियों को राज्यपाल उत्कृष्ट सेवा पदक, मुख्यमंत्री सराहनीय सेवा पदक, उत्कृष्ट/सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह, और अति/उत्कृष्ट सेवा पदक प्रदान किए जाते थे। हाल ही में […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279