अल्मोड़ा में पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार का दौरा, अपराध समीक्षा और पुलिस आधुनिकीकरण पर जोर

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक श्री अभिनव कुमार ने अल्मोड़ा पुलिस लाइन का दौरा किया। अपने भ्रमण के दौरान उन्होंने अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत जनपदों में चल रहे अपराधों की समीक्षा की और पुलिस आधुनिकीकरण, महिला सुरक्षा और साइबर क्राइम जैसी चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा की।

पुलिस महानिदेशक श्री अभिनव कुमार ने सबसे पहले अल्मोड़ा पुलिस लाइन में गार्ड की सलामी ली। इसके बाद उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया, जिनमें प्रशासनिक भवन, महिला बैरक और टाइप-4 आवासों का निर्माण शामिल था। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्माण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही, एसएसपी अल्मोड़ा श्री देवेन्द्र पींचा को समय-समय पर इन कार्यों का निरीक्षण करने के आदेश दिए।

महानिदेशक ने कहा कि वर्तमान में पुलिस आधुनिकीकरण के तहत प्रदेश में कई योजनाएं चल रही हैं, जिनमें पुलिस के भवनों और कार्यालयों का निर्माण और अपग्रेडेशन शामिल है। इसका उद्देश्य पुलिस कर्मियों के लिए बेहतर आवास और कार्यस्थल मुहैया कराना है, ताकि वे आरामदायक और सुविधाजनक माहौल में कार्य कर सकें।

अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत जिलों के अपराधों की समीक्षा के दौरान, पुलिस महानिदेशक ने महिला अपराधों, साइबर क्राइम और युवाओं में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने इन मामलों में गंभीरता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

महिला अपराधों पर बोलते हुए, उन्होंने सभी थानों में एक सुरक्षित और सुविधायुक्त कक्ष बनाने की योजना का जिक्र किया, जहां महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसके अलावा, नाबालिगों की गुमशुदगी के मामलों में त्वरित कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए, ताकि महिलाओं और बच्चों में पुलिस के प्रति विश्वास को और मजबूत किया जा सके।

साइबर क्राइम के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह एक गंभीर चुनौती बनकर उभरा है, जहां लोग अपनी मेहनत की कमाई को साइबर ठगी का शिकार बनकर गंवा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ठगी के मामलों में तुरंत कार्रवाई कर ठगों को गिरफ्तार करने के प्रयास किए जाएं।

महानिदेशक अभिनव कुमार ने अपने दौरे के दौरान सैनिक सम्मेलन का भी आयोजन किया, जहां महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों की समस्याओं को सुना गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कर्मचारियों की समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए, ताकि पुलिस बल के मनोबल को बनाए रखा जा सके।

यातायात व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा, ई-चालान की कार्यवाही और दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में बैरिकेटिंग लगाने की बात कही गई। उन्होंने नगर के एकांत इलाकों में महिला सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए और अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का सुझाव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में ग्राम विकास अधिकारी रामपाल गिरफ्तार

Spread the love देहरादून। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के गंभीर आरोप में ग्राम विकास अधिकारी रामपाल को सतर्कता अधिष्ठान ने 27 सितंबर 2024 को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी थाना सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर देहरादून में पंजीकृत मुकदमा संख्या 06/2020 के तहत हुई, जिसमें धारा 13(1)ई सपठित धारा […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279