उक्रांद युवा प्रकोष्ठ की सशक्त भू कानून और मूल निवास 1950 के लिए मांग, 13 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से करेंगे आग्रह

Spread the love

देहरादून।उक्रांद युवा प्रकोष्ठ के केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट ने हाल ही में केंद्रीय कार्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने घोषणा की कि आगामी 13 अक्टूबर को, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उतराखंड के दौरे पर होंगे, युवा उक्रांद जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर उनसे राज्य में सशक्त भू कानून और मूल निवास 1950 को लागू करने की मांग करेगा।

बिष्ट ने कहा कि राज्य के गठन के 24 वर्षों बाद भी उतराखंड के मूल निवासी अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने राज्य के विशेष हालातों पर रोशनी डालते हुए कहा कि उतराखंड पूरे देश में एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसे 42 शहादतों के बाद अलग राज्य का दर्जा मिला, लेकिन आज भी यहां के निवासी बाहरी पूंजीपतियों और भू-माफियाओं से अपनी जमीन और अधिकारों की सुरक्षा के लिए जूझ रहे हैं।

राजेंद्र बिष्ट ने राज्य में जमीनों पर बाहरी लोगों के कब्जे और युवाओं के रोजगार के अवसरों में बाहरी लोगों के हस्तक्षेप पर भी चिंता जताई। उन्होंने नीट की काउंसलिंग में हुए भेदभावपूर्ण घटनाओं का उदाहरण दिया, जहां पहाड़ी क्षेत्रों में भी डाक सेवाओं के लिए बाहरी राज्यों से लोग लाए जा रहे हैं, जिससे राज्य की सांस्कृतिक पहचान पर खतरा मंडरा रहा है।

बिष्ट ने राज्य में विभिन्न घोटालों जैसे चाय बागान भूमि घोटाला, हरियाली पट्टी घोटाला, और वन भूमि पर अवैध कब्जे के मामलों का भी उल्लेख किया। उन्होंने विशेष रूप से हरिद्वार, कोटद्वार और नैनीताल जैसे जिलों में बाहरी निवेशकों और स्थानीय भू-माफियाओं द्वारा वन भूमि के अवैध कब्जे और उसके व्यावसायिक उपयोग के लिए बेचे जाने की गंभीर समस्या पर जोर दिया। सरकार की ओर से अब तक इस समस्या पर कोई निर्णायक कार्रवाई नहीं की गई है, और मुख्यमंत्री के पूर्व बयानों में ऐसे लोगों पर कार्रवाई की बातें की गई थीं जिन्होंने पर्यटन या उद्योग के नाम पर भूमि का गलत उपयोग किया, लेकिन धरातल पर यह सिर्फ बातें ही रह गईं।

उन्होंने यह भी कहा कि भू-माफियाओं ने वन विभाग के अंतर्गत आने वाली जमीनों पर कब्जा कर राज्य के जंगलों और प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान पहुँचाया है। यदि सरकार इन जमीनों को फिर से राज्य सरकार के अधीन लाकर सख्त कार्रवाई करती है, तो यह राज्य के भू कानून को सशक्त बनाने में सहायक होगा।

उक्रांद ने राज्य के लोगों से इस मुद्दे पर सहयोग का आग्रह किया है। आगामी 24 अक्टूबर को देहरादून में एक “तांडव रैली” का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मूल निवास 1950 और सशक्त भू कानून को लेकर आवाज उठाई जाएगी।

युवा उक्रांद के केंद्रीय संगठन सचिव भोला दत्त चमोली ने बताया कि 13 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह के उतराखंड आगमन पर युवा उक्रांद जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करेगा। उन्होंने राज्य के युवाओं और जनता से इस निर्णायक लड़ाई में अपना योगदान देने की अपील की। युवा उक्रांद के जिला सचिव यशपाल नेगी ने भी कहा कि उनकी टीम राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जागरूकता अभियान चलाएगी ताकि लोग भू कानून और मूल निवास 1950 के महत्व को समझ सकें।

प्रेस वार्ता में  केंद्रीय महामंत्री बृज मोहन सजवान, भोला दत्त चमोली यशपाल नेगी सहित कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पीएमजीएसवाई सड़कों के रखरखाव पर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, विभागों को स्पष्ट मानदंड तय करने का आदेश

Spread the love देहरादून।मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने सचिवालय में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGYSY) के तहत निर्मित ग्रामीण सड़कों के रखरखाव और उनके उचित अनुरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग (PWD) और ग्रामीण निर्माण विभाग (RWD) को मिलकर इस दिशा में […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279