पीएमजीएसवाई सड़कों के रखरखाव पर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, विभागों को स्पष्ट मानदंड तय करने का आदेश

Spread the love

देहरादून।मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने सचिवालय में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGYSY) के तहत निर्मित ग्रामीण सड़कों के रखरखाव और उनके उचित अनुरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग (PWD) और ग्रामीण निर्माण विभाग (RWD) को मिलकर इस दिशा में ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए हैं, ताकि इन सड़कों की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके और उनका दीर्घकालिक रखरखाव सुनिश्चित हो सके।

बैठक में मुख्य रूप से चर्चा इस बात पर केंद्रित रही कि पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई गई सड़कों के निर्माण और अनुरक्षण की जिम्मेदारी कैसे बांटी जाए। वर्तमान में उत्तराखंड ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण (URRDA) ग्रामीण सड़कों के निर्माण की देखरेख करता है, जबकि इन सड़कों का रखरखाव लोक निर्माण विभाग (PWD) द्वारा किया जाता है। ग्रामीण निर्माण विभाग (RWD) भी इस प्रक्रिया में सहभागी बनने की इच्छा जताता है, क्योंकि उनके पास भी सड़कों के निर्माण और रखरखाव का व्यापक अनुभव है।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि पीएमजीएसवाई सड़कों के निर्माण और अनुरक्षण कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण निर्माण विभाग के बीच एक स्पष्ट सीमांकन होना चाहिए, ताकि दोनों विभागों के कार्यक्षेत्रों में कोई भ्रम न हो और दोनों ही विभाग अपने दायित्वों का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सकें। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि एक जैसे काम एक ही एजेंसी द्वारा करवाए जाएं ताकि संसाधनों का बेहतर उपयोग हो सके और दोहराव से बचा जा सके।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने निर्देश दिए कि अन्य राज्यों में पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों के निर्माण और अनुरक्षण के लिए अपनाई गई व्यवस्थाओं का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए, ताकि उत्तराखंड में भी सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों को लागू किया जा सके। उन्होंने ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता, टिकाऊपन और स्थिति में सुधार लाने के लिए सबसे उपयुक्त व्यवस्था अपनाने पर बल दिया।

श्रीमती राधा रतूड़ी ने सुदूर और पहाड़ी क्षेत्रों में विशेष रूप से आपदा के दौरान सुगम पहुंच के लिए पीएमजीएसवाई के तहत निर्मित सड़कों के समुचित अनुरक्षण की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में इन सड़कों का सही तरीके से रखरखाव होना जरूरी है ताकि आपातकालीन सेवाएं और आवश्यक सामग्री उन क्षेत्रों तक पहुंचाई जा सके।

बैठक में यह जानकारी दी गई कि पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों के निर्माण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से उत्तराखंड ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण (URRDA) की है। हालांकि, निर्माण के बाद इन सड़कों का रखरखाव लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाता है। ग्रामीण निर्माण विभाग (RWD) भी इस प्रक्रिया में सहभागी बनकर सड़कों के अनुरक्षण कार्यों में अपनी भागीदारी बढ़ाना चाहता है।

बैठक में सचिव श्रीमती राधिका झा, श्री पंकज कुमार पाण्डेय और लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण निर्माण विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बुजुर्ग महिला से ठगी के आरोपी को हरिद्वार पुलिस ने किया गिरफ्तार

Spread the love हरिद्वार ।पुलिस ने बुजुर्ग महिलाओं से ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, जो सीधी-सादी महिलाओं को निशाना बनाकर उनसे धोखाधड़ी करता था। आरोपी शहजाद, जो पहले भी इसी तरह की वारदातों में शामिल था, को पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से पकड़ लिया। […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279