उत्तराखंड की निर्यात क्षमता को विस्तार देने के लिए अहम एमओयू पर हस्ताक्षर

Spread the love

देहरादून:।भारत से निर्यात के आधार को व्यापक बनाने के लिए वाणिज्य विभाग, भारत सरकार ने देहरादून में एक उद्योग बातचीत बैठक का आयोजन किया। इस बैठक का उद्देश्य उत्तराखंड की निर्यात क्षमता को खोलने और विस्तारित करने के लिए विभिन्न सरकारी और उद्योग प्रमुखों के बीच रचनात्मक संवाद को बढ़ावा देना था।

यह बैठक राज्य में निर्यात वृद्धि के नए अवसरों की पहचान करने और एक संपन्न निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए आयोजित की गई थी। उत्तराखंड, जो अपनी समृद्ध कृषि, औद्योगिक और सेवा क्षेत्रों के लिए प्रसिद्ध है, अब भारत के निर्यात लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है।

बैठक में प्रमुख नीतिगत हस्तक्षेपों, बुनियादी ढांचे के विकास और निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र में सतत विकास पर चर्चा की गई। उत्तराखंड के कृषि-जलवायविक लाभों को ध्यान में रखते हुए, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात क्षेत्र की क्षमता को खोलने के उद्देश्य से सार्थक संवाद हुआ।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री सुनील बर्थवाल, वाणिज्य सचिव, भारत सरकार थे, और अन्य प्रमुख प्रतिभागियों में श्री रमेश कुमार सुधांशु, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, श्रीमती राधिका झा, सचिव, ग्रामीण विकास, उत्तराखंड सरकार, श्री आर.के. मिश्रा, निदेशक, भारतीय पैकेजिंग संस्थान (आईआईपी), और श्री अभिषेक देव, अध्यक्ष, एपीडा शामिल थे।

इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के दिग्गजों, सीईओ और विशेषज्ञों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो विभिन्न क्षेत्रों जैसे एफएमसीजी, जैविक उत्पाद, चावल, मिलेट, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, मछली और जलीय उत्पाद, हस्तशिल्प, शहद, ताजे फल और सब्जियां, प्रसंस्कृत भोजन, मसाले, चाय और पैकेजिंग से जुड़े थे।

कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड के कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें हाउस ऑफ हिमालया लिमिटेड और लुलु ग्रुप के बीच साझेदारी शामिल है, जिसके तहत हिमालयी क्षेत्र से प्राप्त उच्च गुणवत्ता वाले कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों को लुलु हाइपरमार्केट के नेटवर्क के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रमोट किया जाएगा। इसके अलावा, हाउस ऑफ हिमालया लिमिटेड और भारतीय पैकेजिंग संस्थान (आईआईपी) के बीच समझौता हुआ, जो पैकेजिंग मानकों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा। हाउस ऑफ हिमालया लिमिटेड और मसाला बोर्ड के बीच एक साझेदारी के तहत स्वदेशी मसालों को “हाउस ऑफ हिमालया” ब्रांड के तहत बढ़ावा दिया जाएगा, जिसमें महिला सशक्तिकरण और सतत विकास को प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, राज्य बागवानी मिशन (उत्तराखंड) और मसाला बोर्ड ने उत्तराखंड में बड़ी इलायची और अन्य मसालों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पांडव लीला हमारी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत की अटूट परंपरा है: राकेश राणा

Spread the loveटिहरी।प्रतापनगर विधानसभा क्षेत्र के पिपलोगी गांव में आयोजित पांडव लीला के सातवें दिन के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश राणा, जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल अध्यक्ष, ने पांडव लीला को हमारी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत की अटूट परंपरा बताते हुए कहा कि यह समाज में असत्य पर सत्य […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279