प्रदेश की युवा नीति पर बैठक, 12 जनवरी 2025 को लागू करने की योजना

Spread the love

देहरादून। प्रदेश की युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ प्रदेश में युवाओं के लिए बनाई जाने वाली युवा नीति पर चर्चा की। इस बैठक का उद्देश्य युवाओं के लिए एक समग्र और व्यापक नीति तैयार करना था, जिसमें उनकी आवश्यकताओं, समस्याओं और सुझावों को ध्यान में रखा जाए। बैठक में युवा नीति के प्रस्ताव का अध्ययन किया गया और इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई पहलुओं पर समीक्षा की गई।

मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि नीति तैयार करते समय विभिन्न श्रेणियों के युवाओं को ध्यान में रखा जाए, जिसमें मेल यूथ, फिमेल यूथ, सीमावर्ती क्षेत्रों के यूथ, आपदाग्रस्त क्षेत्रों के यूथ, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के युवा शामिल हों। इसके साथ ही, युवाओं से संवाद कर उनके सुझावों को शामिल करने पर जोर दिया गया ताकि नीति उनकी भावनाओं के अनुरूप हो सके।

बैठक के दौरान मंत्री ने नियोजन विभाग और युवा कल्याण विभाग के समन्वय से एक बेहतर युवा नीति बनाने की बात कही, जिसे आगामी 12 जनवरी 2025 को युवा दिवस के दिन लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने युवतियों और बालिकाओं के मुद्दों को भी नीति में शामिल करने के निर्देश दिए, ताकि महिलाओं को भी समान अवसर मिल सके।

युवा नीति में युवाओं की आयु सीमा में बदलाव कर इसे 15 से 35 वर्ष के बीच करने का प्रस्ताव रखा गया। इसके साथ ही, आगामी राष्ट्रीय खेलों में युवाओं को वालंटियर के रूप में शामिल करने के लिए पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने कहा कि युवक और युवतियों की भागीदारी बराबर सुनिश्चित की जाएगी।

मंत्री ने सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं के साथ संवाद स्थापित कर उनकी विशेष आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए युवा नीति तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने युवा आयोग के गठन के लिए भी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव खेल, अमित सिन्हा, अपर सचिव नियोजन, विजय कुमार जोगदंडे, और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

24 व 25 अक्टूबर को फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल,उच्च शिक्षा मंत्री  ने अधिकारियों को दिये निर्देश

Spread the love देहरादून।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य के उच्च शिक्षा विभागान्तर्गत राज्य विष्वविद्यालय परिसर एवं संबद्ध महाविद्यालयों में कतिपय कारणों से प्रवेश से वंचित छात्रों को प्रवेश दिए जाने हेतु एक और अवसर प्रदान करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।विभागीय समीक्षा करते हुए उन्होंने […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279