डीएम ने दूरस्थ गांव अधौड़ा में बहुद्देश्यीय शिविर आयोजित कर सुनीं जनसमस्याएं

Spread the love
नैनीताल।देवभूमिखबर। जनपद के युवा जिलाधिकारी सविन बंसल जनपद के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों एवं ग्रामीण अंचलों का लगातार भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याएं सुन रहे हैं और अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर ग्राम वासियों को उनके ही क्षेत्र में पहुॅचकर योजनाओं का लाभ पहुॅचा रहे हैं। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए जिलाधिकारी श्री बंसल ने रविवार को जिला मुख्यालय से लगे दुर्गम क्षेत्र अधौड़ा का भ्रमण कर बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया। जिलाधिकारी सविन बंसल नेे विषम एवं जटिल भौगोलिक परिस्थितियों वाले पैदल मार्ग पर चारखेत से गैरखेत होते हुए अधौड़ा तक लगभग 8 किलो मीटर क्षेत्र का पैदल दौरा किया। भ्रमण के दौरान श्री बंसल ने सड़क, विद्युत, पेयजल, सिंचाई, मनरेगा आदि से संबंधित समस्याओं व कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। श्री बंसल ने पैदल भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से बातचीत कर उनकी समस्याएं भी सुनी।
जिलाधिकारी सविन बंसल के गैरखेत व अधौड़ा पहुॅचने पर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का उत्साह पूर्वक फूल-मालाओं से स्वागत एवं अतिथ्य सत्कार करते हुए आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों का कहना था कि क्षेत्र के लिए मोटर मार्ग न होने पर भी विषम एवं दुर्गम पैदल मार्ग से चलकर ग्रामीणों की समस्याएं एवं दुःख-दर्द जानने व उनका मौके पर ही निराकरण करने के लिए पहली बार कोई जिलाधिकारी इस क्षेत्र में पहुॅचा है। श्री बंसल ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब एवं पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए श्री बंसल ने कहा कि सुदूरवर्ती दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रों एवं अंचलों में शिविर आयोजित करने का उद्देश्य है कि क्षेत्र वासियों की समस्याओं का निराकरण मौके पर ही हो सके और ग्रामवासियों को मुख्यालय के चक्कर न लगाने पड़े। इसके साथ ही भ्रमण का उद्देश्य ये भी जानना है कि ग्रामीण स्तर तक पहुंचने वाली सुविधाओं का लाभ ग्राम वासियों को मिल रहा है या नहीं और क्षेत्रीय कर्मचारी एवं अधिकारी अपने कार्य क्षेत्रों में कितनी मुस्तेदी से कार्य कर रहे हैं। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी श्री बंसल ने ग्रामीणों की आजीविका के संसाधनों से रूबरू होकर ग्रामीणों के लिए सरकार द्वारा संचालितएनआरएलएम आदि योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।
राजकीय प्राथमिक विद्यालय गैरखेत व रा.उ.मा.विद्यालय अधौड़ा में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री बंसल ने ग्रामीणों से कहा कि अपनी समस्याओं व परेशानियों के विषय में निःसंकोच अपनी शिकायत एवं बात लिखित एवं मौखिक रूप में सम्बन्धित विभागों से रखनी चाहिए। श्री बंसल ने कहा कि समस्याओं के निराकरण में हीलाहवाली करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सीधे तौर पर लिखित में शिकायत करें। हीलाहवाली करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
शिविर में गैरखेत तथा अधोड़ा वासियों ने क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या नारायण नगर से गैरखेत तक सड़क निर्माण तथा बजून-अधोड़ा मोटर मार्ग के किमी 3 से अक्सू (गैरखेत) तक सड़क निर्माण कराने की मांग की। श्री बंसल ने मौके पर ही अधिशासी अभियंता लोनिवि डीएस कुटियाल को नारायण नगर-गैरखेत मोटर मार्ग निर्माण के लिए फाॅरेस्ट क्लियरेंस हेतु प्रस्ताव आॅनलाईन करने, क्षतिपूरक भूमि हेतु वन, राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ तत्कला संयुक्त सर्वे करने के साथ ही रोड निर्माण हेतु पिनौनिया मोटर मार्ग की तर्ज पर नारायण नगर-गैरखेत मोटर मार्ग निर्माण हेतु एससीएसपी मद में द्वितीय चरण का प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजने के निर्देश दिए। श्री बंसल ने बताया कि बजून-अधोड़ा मोटर मार्ग के किमी 3 से अक्सू (गैरखेत) तक सड़क निर्माण के लिए विशेष रूचि लेते हुए सभी प्रकार की समस्याओं का त्वरित गति से समाधान करा दिया गया है। सड़क निर्माण के लिए पीएमजीएसवाई तथा वन विभाग के अधिकारियों को एकसाथ काम करने के निर्देश जारी किए गए थे, जिसके क्रम में पीएमजीएसवाई द्वारा रोड कटान कार्य व वन निगम द्वारा पेड़ों का कटान कार्य शुरू किया जा रहा है। श्री बंसल ने पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता को रोड कटिंग के दौरान क्षत्रिग्रस्त होने वाली पेयजल लाईन सहित अन्य सभी नुकसानों की पूर्ति भी समय से करने के निर्देश दिए। श्री बंसल ने बताया कि जनपद के सभी रोड निर्माण कार्यों में गति लाने हेतु वह स्वयं पैनी नजर बनाए हुए हैं। श्री बंसल ने गैरखेत वासियों की पेयजल से सम्बन्धित सामूहिक मांग पर तत्काल गैरखेत पेयजल योजना का पुनर्गठन करने के निर्देश पेयजल निगम के अधिकारियों को दिए। श्री बंसल ने कृषि उत्पादों को रोड हैण्ड तक पहुॅचाने के लिए कृषि उत्पादन मण्डी समिति द्वारा दी जाने वाली सबसीडी(सब्जिडी) का लाभ कृषकों तक पहुॅचाने के लिए प्रस्ताव तत्काल भेजने के निर्देश दिए।
राजकीय प्राथमिक विद्यालय गैरखेत व रा.उ.मा.विद्यालय अधौड़ा में बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत विद्यार्थियों को डिक्सनरी, एटलस, रजिस्टर, स्वच्छता किट आदि वितरित किये गये व मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ दोहरा संवाद कायम करते हुए बच्चों को पे्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ने, नियमित पुस्तकालय में जाने की बात कहीं व मध्यान भोजन, निःशुल्क ड्रेस, पुस्तकें मिलने, मिड-डे मिल आदि की भी जानकारियाॅ ली। नई तकनीकी से की जानकारी देने के लिए विद्यार्थियों को ड्रोन उड़ाकर भी दिखाया गया तथा विद्यार्थियों द्वारा तकनीकी से सम्बिन्धित पूछे गए प्रश्नों के साथ ही उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। श्री बंसल ने क्षेत्र के विद्यालयों की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।
शिविर में बिजली, पानी, सड़क, आवास, राशन कार्ड, मोबाईल नेटवर्क, क्षतिग्रस्त गूल की मरम्मत, सिंचाई आदि से सम्बन्धित 49 शिकायतें दर्ज की गयी, जिसमें से अधिकांश समस्याओं का निराकरण मौके पर ही किया गया। शिविर में प्रथम बार शिकायतकर्ताओं को अपने आवेदन पत्र एवं शिकायत की आॅनलाईन मोनीटरिंग हेतु संतुष्टि पोर्टल की पर्ची जारी की गइ। अब शिकायत कर्ता अपने आवेदन की स्थिति संतुष्टि पोर्टल पर आॅनलाईन चेक कर सकेंगे।
शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल लगाकर योजनाओं की विस्तृत जानकारियाॅ दी। शिविर में चिकित्सा विभाग द्वारा 49 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई वितरित की। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर द्वारा 27 व्यक्तियों का आधार कार्ड शुद्धीकरण कार्य व 12 व्यक्तियों के नए आधार कार्ड हेतु पंजीकरण कराया गया। पूर्ति विभाग द्वारा 21 राशन कार्डों का डिजिटाईजेशन एवं शुद्धीकरण, समाज कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं के 13 फार्म भरवाऐ गए। कृषि विभाग द्वारा 5 बोतल पैस्टीसाइड, 03 कृषियन्त्र व 09 फार्म प्रधानमंत्री किसान सम्मान मानधन योजना के फार्म भरवाये गये। पंचायतीराज विभाग द्वारा 45 परिवार रजिस्टर की नकल, 13 जम्न-मृत्यु प्रमाण पत्र व 27 बीपीएल क्रमांक जारी किए गए। उद्योग विभाग द्वारा 59 लोगो को विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी दी गयी। श्रम विभाग द्वारा 45 व्यक्तियों के श्रम कार्ड हेतु पंजीकरण किया गया।
शिविर में ग्राम प्रधान अधौड़ा प्रेमा महरा की क्षेत्र में मोबाईल नेटवर्क की समस्या पर जीएम बीएसएनएल को विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए। ग्राम प्रधान बजून मीनाक्षी द्वारा गोज्यू मन्दिर से पाटियाखान मार्ग निर्माण की मांग की पर श्री बंसल ने खण्ड विकास अधिकारी को खुली बैठक में प्रस्ताव पास कराने के निर्देश दिए। कमला देवी द्वारा आवास उपलब्ध कराने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को जाॅच कर, शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कमला देवी ने भूमि स्थानान्तरण हेतु आवेदन किया जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को तत्काल नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम प्रधान अधौड़ा प्रेमा देवी ने जमूडा गधेरे से अधौड़ा तक सर्वे के बावजूद भी पेयजल लाईन न बिछाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को तत्काल आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अनूप सिंह ने क्षेत्र में पशु चिकित्सा उपलब्ध कराने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को क्षेत्र में पशुओं की एआई करने व सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लाभांवित कराने के निर्देश दिए। त्रिलोक सिंह की किसान पेंशन येाजना स्वीकृत कराने की मांग पर उन्हें मौके पर ही पेंशन स्वीकृत की गयी। ग्राम प्रधान नलनी माया ने नलनी व हाटगड में सीसी मार्ग बनवाने, चन्दन सिंह महरा ने मन्दिर मार्ग की मरम्मत कराने आदि से सम्बन्धित प्रमुख समस्याएं रखी। शिविर में बीडीसी सदस्य पुष्पा देवी, प्रधान प्रेमा महरा, मीनाक्षी, योगेश्वर सिंह जीना, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी एचएल गोतम, गोपाल स्वरूप, डीएसटीओ एलएम जोशी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एसके उपाध्याय, लोनिवि डीएस कुटियाल, एपीडी संगीता आर्या सहित क्षेत्रीय जनता व अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चिकित्सकों को सेवा, लगन व समर्पण भाव से रोगियों की सेवा करनी चाहिएः नपलच्याल

Spread the loveअल्मोड़ा।देवभूमि खबर। सभी चिकित्सकों को सेवा, लगन व समर्पण भाव से रोगियों की सेवा करनी चाहिए यह बात राजकीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ के संरक्षक जिला आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी के0एस0 नपलच्याल ने भिकियासैंण में आयोजित एक बैठक में कही। इस अवसर पर अध्यक्ष डा0 अजीत तिवारी […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279