जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने किया निजमुला घाटी के दुर्मी-गौणा क्षेत्र का भ्रमण

Spread the love

चमोली।जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने आज निजमुला घाटी के दुर्मी-गौणा क्षेत्र का भ्रमण कर यहाॅ पर संचालित हो रहे 10 दिवसीय एडवेंचर फाउंडेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम सहित विभिन्न विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। निजमुला घाटी में दुर्मीताल को पुर्नजीवित करने के साथ ही क्षेत्र को एक बडे टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। 

जिलाधिकारी ने दुर्मी में संचालित 10 दिवसीय एडवेंचर फाउंडेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम में साहसिक पर्यटन गतिविधियों में प्रतिभाग कर रहे सभी प्रशिक्षणार्थियों का मनोबल बढाते हुए अपनी शुभकामनाएं दी। कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पहले तीन प्रशिक्षणार्थियों को निःशुल्क नीम के बेसिक प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को ट्रैकसूट भी वितरित किए। दुर्मी में पर्यटन विभाग के माध्यम से विशेष प्रशिक्षकों द्वारा क्षेत्र के 43 युवाओं को राॅक क्लामिंग, रैपलिंग, रिवर क्रासिंग, वर्माब्रीज, टैरोलिन ट्रेवलर्स, जिप लाईन, कैपिंग आदि साहसिक गतिविधियों के प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में क्षेत्र के 25 बालक एवं 18 बालिकाएं प्रतिभाग कर रहे है। 
जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्मी-गौणा क्षेत्र एडवेंचर के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। यहां पर्यटन की आपार सभावनाएं है और दुर्मी-गौणा ताल एक सुन्दर पर्यटन स्थल बनेगा तथा दुर्मी-गौणा ताल के असत्वि में आने से इस क्षेत्र को भरपूर लाभ भी मिलेगा। कहा कि क्षेत्रवासियों के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए मा0 मुख्यमंत्री ने पर्यटन की दृष्टि से दुर्मी क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं के विकास कार्यो का शिलान्यास भी किया है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्मीताल को पुर्नजीवित करने से पहले यहाॅ पर स्थायी तौर पर एडवेंचर कैंप का निर्माण किया जा रहा है और इसमें जो बेसिक उपकरण लगने थे वो लगाए जा चुके है। इसमें अभी कैपिंग साइड, व्यूप्वांइट, ट्रैक मार्ग का सौन्दर्यीकरण, म्यूजियम निर्माण आदि साइट डेवलपमेंट के कार्य किए जाने है। ताकि पूरे सालभर यहाॅ पर एडवेंचर गतिविधियों का संचालन किया जा सके। 
जिलाधिकारी ने बहुत कम समय में दुर्मी क्षेत्र में एडवेंचर फाउंडेशन गतिविधियों को शुरू करने के लिए पर्यटन विभाग की सराहना की। कहा कि यहाॅ एडवेंचर कोर्स एक शुरूआत है और इसको आगे स्थायी तौर पर और बेहतर ढंग से संचालित किया जाएगा। ताकि यहाॅ पर पूरे सालभर एडवेंचर गतिविधियां होती रहे और यहाॅ पर लोगों को फायदा मिले। उन्होंने स्थानीय लोगों को इसे और बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी देने को कहा।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, भाजपा जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह रावत, ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष मोहन सिंह नेगी आदि स्थानीय जनप्रतिनिधि, क्षेत्रीय जनता सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डीएम रंजना ने उद्योगों मित्रों से गोद लिए गए विद्यालयों का सुदृढ़ीकरण करने के दिये निर्देश

Spread the loveरूद्रपुर ।जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने जनपद में शिक्षा के गुवत्ता में सुधार एवं विद्यालयों को माॅडल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से उद्योग बन्धुओं द्वारा गोद लिये गये विद्यालयों को सीएसआर के तहत सुदृणीकरण के सम्बन्ध में कलक्ट्रेट सभागार में शिक्षा विभाग एवं उद्योग मित्रो […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279