योजनाऐं धरातल पर बैठकर किसानों से मिलकर, लोगों की समस्याऐं सुनकर योजनाऐं बनाने से किसानों को लाभ होगा :सौरभ बहुगुणा

Spread the love

रूद्रपुर । मंत्री पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल, कौशल विकास एवं सेवायोजन श्री सौरभ बहुगुणा ने किसान संवाद कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे सरकार की यह कोशिश है कि एसी कमरों में सरकारी कार्यालयों में या एसी कमरों में बैठकर योजनाऐं नही बननी चाहिए। उन्होने कहा कि योजनाऐं धरातल पर बैठकर किसानों से मिलकर, लोगों की समस्याऐं सुनकर योजनाऐं बनाने से किसानों को लाभ होगा। उन्होने कहा कि इसी सोच के साथ गन्ना विभाग ने एक कोशिश करी है कि एक किसान संवाद कार्यक्रम रखें और उसमें सभी गन्ना किसानों को आमन्त्रित करें एवं आपके सुझाव लें। उन्होने कहा कि यह आयोजन पूरे प्रदेश में जनपद हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर में आयोजित किया जायेगा, जिसकी शुरूआत आज जनपद ऊधम सिंह नगर से की गयी है। उन्होने कार्यक्रम मे आये सभी किसान भाईयों का आभार व्यक्त किया। मा0 मंत्री ने कहा कि जब हम किसानों की समस्याओं को सुनेगें-देखेगें तभी उन समस्याओं का निस्तारण हो सकेगा। पिथौरागढ़ से आये किसानों की समस्याओं को सुना और उनको आश्वस्त किया कि शीघ्र ही पिथौरागढ़ के स्ंवय सहायता समूहों को खेती से जोड़ने एवं उनकी आमदनी को बढ़ाने के लिये जिलाधिकारी पिथौरागढ़ के द्वारा उनकी आवश्यकतानुसार कृषि यन्त्र दिये जायेंगे। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम से बहुत कुछ सिखने को मिला और मुझे उम्मीद है कि आप सबके साथ मिलकर काम करूंगा तो गन्ना विभाग में सुधार होने के साथ-साथ किसानों की स्थिति भी में भी सुधार आ पायेगा। उन्होने उत्तराखण्ड में पहली बार हमारी सरकार द्वारा पिराई सत्र समाप्त होने ही लगभग दो माह के भीतर 505 करोड़ रूपये गन्ना किसानों की शत-प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है। उन्होने बताया कि हमारी सरकार की मंशा है कि उत्तराखण्ड में किसान भाई खुशहाल हो, उनकी प्रगति हो, किसानों की आमदनी दोगुनी एवं किसानों की समस्याओं का निस्तारण शीघ्रता से हो। उन्होने किसानों की मांग पर किसानों को दी जाने वाली पर्ची 30 कुन्तल के स्थान पर 50 कुन्तल की देने की घोषणा की। उन्होने बताया कि उत्तराखण्ड में पहली बार हमारी सरकार ने अपने मंत्रालय के द्वारा सभी जीएम एवं चीफ इन्जिनियरों को पत्र जारी किया है कि यदि इस बार पेराई सत्र से पहले चीनी मिलों का सही तरीके से तैयार नही किया गया और पेराई सत्र के दौरान ब्रेक डाउन हुए तो चीनी मिलों के जीएम एवं चीफ इन्जिनियरों के वेतन काटे जायेगे। उन्होने मंच से गन्ना आयुक्त, जीएम, चीफ इन्जिनियर आदि को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इस वर्ष पैराई सत्र मे ब्रेक डाउन किसी भी सूरत में बर्दाशत नही की जायेगी। उन्होने कहा कि जो भी तैयारियां होनी है चीनी मिलों की वह सभी तैयारियां पैराई सत्र से पूर्व करना सुनिश्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाये।

श्री बहुगुणा ने कहा कि सहकारी चीनी मिलों में आधुनिकीकरण हेतु सरकार द्वारा अनुदान हेतु मा0 मुख्यमंत्री जी से वार्ता की जायेगी। उन्होेने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच क साथ कार्य करना चाहिए, चाहे मुश्किलें कितनी ही क्यों न हो। चीनी मिल के कुशल संचालन का दायित्व सरकार व किसानों दोनों का है। इसलिए किसान व सरकार के बेहतर समन्वय से चीनी मिलों का संचालन कुशलता से हो सकेगा। उन्होने कहा कि अगर चीनी मिल बन्द होती है तो वह सिर्फ किसानों को ही नही बल्कि व्यापारियों व युवाओं के अनके प्रकार के रोजगार को प्रभावित करती है। उन्होने 2017 में बन्द हुइ सितारगंज चीनी मिल के 2021 में पुनः संचालन किये जाने पर मा0 मुख्यमंत्री जी का आभार प्रकट किया। मा0 मंत्री ने बताया कि विगत पैराई सत्र में सितारगंज चीनी मिल में साढ़े सत्रह लाख कुन्तल गन्ने की पैराई की गई। उन्होने किसानों से वादा किया कि इस पैराई सत्र में सितारगंज चीनी मिल में कम से कम 25 लाख कुन्तल गन्ने की पिराई की जायेगी। उन्होने कहा कि सरकार आपके पास आ कर बात कर रही है आपको सरकार के पास नही जाना पड़ा, इसका उद्देश्य यही है कि आपकी समस्याओं का निस्तारण शीघ्रता से किया जा सके। उन्होने कहा कि सरकार गन्ना किसानों के साथ है, चीनी मिलों का उद्धार करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होने जनपद में गन्ने का 9 प्रतिशत एवं खटीमा व सितारगंज में 22 प्रतिशत क्षेत्रफल बढ़ने पर किसानो को बधाई दी।
           

किसान संवाद कार्यक्रम में जगदीश ठाकुर, प्रकाश तिवारी, विनोद गुम्बर, राजेन्द्र, चन्दन सिंह नयाल, विशन सिंह, कविता तिवारी, मूलकराज ठुकराल, जसबीर सिंह, कुलवन्त सिंह, निपुण कुमार गगनेजा, भवान सिंह कोरंगा आदि गन्ना कृषकों ने विस्तार से अपनी समस्याओं मा0 मंत्री सौरभ बहुगुणा को अवगत कराया।
            इस दौरान  मंत्री श्री बहुगुणा ने प्रगतिशील गन्ना कृषक प्रकाश तिवारी, प्रताप सिंह, नरेन्द्र सिंह मेहरा, कविता तिवारी, उपकार सिंह एवं प्रताप सिंह सिद्धू को शाॅल ओढ़ाकर व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।
           

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा विवेक सक्सेना, प्रदेश अध्यक्ष किसान मोर्चा अनिल चैहान, गन्ना आयुक्त हंसा दत्त पाण्डेय, जिलाध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, जीएम चीनी मिल हरबीर सिंह, विवेक प्रकाश, त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, सहायक गन्ना आयुक्त कपिल मोहन सहित बड़ी संख्या में कृषक आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत बोले एक वर्ष में ऑनलाइन होगा विभाग, शीघ्र बनेगा विद्या समीक्षा केन्द्र

Spread the love देहरादून।सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत के अथक प्रयासों का नतीजा है कि आज उत्तराखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू कर दी गई है। शिक्षा निदेशालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बालवाटिका का उद्घाटन कर इसका विधिवत शुभारम्भ किया। […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279