छोटी-छोटी यूनिटों की स्थापना से महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा : स्वाति भदौरिया

Spread the love

चमोली।राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण केन्द्र गोपेश्वर में 35 महिला एवं पुरूषों को उद्यमिता विकास एवं आधुनिक खाद्य प्रसंस्करण के तहत सात दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया गया। उद्यान विभाग के तत्वाधान में जिला योजना के तहत संचालित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जेम, जैली, जूस, अचार, चटनी, मुरब्बा, शाॅस और सूक्ष्म उद्यम स्थापना का प्रशिक्षण दिया गया। बुधवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण पूरा करने पर बधाई देते हुए प्रमाण पत्र वितरित किए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 33 महिला एवं 03 पुरूषों ने सात दिवसीय खाद्य प्रसंस्करण का प्रशिक्षण लिया।

जिलाधिकारी ने महिलाओं को खाद्य प्रसंस्करण के तहत दिए गए प्रशिक्षण का लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने महिलाओं को फलों से जूस, मुरब्बा, जैली, अचार आदि उत्पाद तैयार करने के लिए अपने क्षेत्र में छोटी-छोटी यूनिट स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। कहा कि ऐसी यूनिटों की स्थापना से महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा और उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी।
जिलाधिकारी ने उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा तथा उपयोग हेतु प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के गुणवत्ता एवं पोषकता पर भी ध्यान देने की बात कही। कहा कि उत्पादों की अच्छी पैकेजिंग और ब्रान्डिंग की जानी भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उत्पादों के विपणन के लिए प्रसंस्करण केन्द्र में आॅउटलेट तथा मार्केट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि उत्पादों को मार्केट उपलब्ध होने पर अच्छा लाभ मिल सके। उन्होंने फल संरक्षण अधिकारी को प्रसंस्करण केन्द्र में पैकेजिंग यूनिट स्थापित करने, प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली सभी महिलाओं की नियमित माॅनिटरिंग करने, जिले में किसी नजदीकी फूड प्रोसेसिंग यूनिटों का भ्रमण कराने एवं समय-सयम पर उनको आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने की बात कही। इस दौरान डीएम ने राजकीय फल संरक्षण केन्द्र में आउटलेट की स्थापना एवं अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया।
मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने महिलाओं को समूह बनाकर कार्य करने पर जोर दिया। कहा कि इससे महिलाओं को और अधिक फायदा मिलेगा। कहा कि समूह के माध्यम से सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के लिए उद्योग विभाग के माध्यम से आसान शर्तो पर ऋण की सुविधा भी उपलब्ध है। मुख्य उद्यान अधिकारी नेरेन्द्र यादव ने फलों एवं सब्जियों से विभिन्न तरह के जूस, अचार, मुरब्बा, जैली, चटनी आदि उत्पाद तैयार करने एवं उनके विपणन के संबध में जानकारी दी। कहा कि महिलाए उद्यान एवं रेखीय विभागों से सहयोग लेकर अच्छी आजीविका अर्जित कर सकते है।
जीएम डीआईसी डा0 एमएस सजवाण ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों की स्थापना के लिए ऋण सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि समूहों को यूनिट स्थापना के लिए 40 प्रतिशत तक छूट एवं 20 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है और केवल ऋण राशि का 40 प्रतिशत ही बैंकों को लौटाना होता है। उन्होंने कहा कि महिलाए पीएमईजीपी तथा एमएसएमई के तहत बैंको से ऋण लेने के लिए अपने नजदीकी काॅमन सर्विस सेन्टर से आॅनलाइन आवेदन कर सकती है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के अवसर पर प्रशिक्षक/अपर खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी रमेश चन्द्र जोशी सहित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली सभी महिलाएं व पुरूष मौजूद थे।
देवभूमि खबर

Share
Published by
देवभूमि खबर

Recent Posts

लंबे समय से फरार चल रहा मेवात, हरियाणा का साइबर ठग  पौड़ी पुलिस ने किया गिरफ्तार

पौड़ी। पुलिस ने फेसबुक पर ऑनलाइन शॉपिंग कराने के नाम पर लाखों की साइबर ठगी…

8 hours ago

वर्षा और बर्फबारी के कारण नियंत्रण में आ रही वानग्नि पर अपनी पीठ ना थपथपाए सरकार

देहरादून। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग से तबाही के लिए राज्य के आपदा प्रबंधन…

8 hours ago

फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का दून पुलिस ने किया भंडाफोड़

देहरादून।  एसओजी तथा पटेलनगर पुलिस की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर…

9 hours ago

ऑपरेशन मुस्कान ने बिछड़ी बेटी के परिवार की लौटायी मुस्कान

रूद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम यात्रा के दौरान 4 वर्षीय बेटी के बिछड़ जाने पर सकते में…

9 hours ago

आईजी गढ़वाल ने श्री बद्रीनाथ धाम पहुंचकर सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा , पुलिस बल को किया ब्रीफ

चमोली।पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल श्री परिक्षेत्र ने श्री बद्रीनाथ धाम पहुंचकर सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।पुलिस…

9 hours ago

27 अवैध बस्तियों के 525 भवनों को भेजे गए ध्वस्तीकरण के नोटिस

देहरादून। नगर निगम ने रिस्पना के किनारे स्थित 27 बस्तियों में सरकारी भूमि पर बने…

9 hours ago

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279