जिलाधिकारी ने केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया

Spread the love

रूद्रप्रयाग जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल द्वारा 21 सितम्बर को केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कार्यदायी संस्थाओं को कार्य मे तेजी लाने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण कार्य समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आदि शंकराचार्य समाधि स्थल आदि का निरीक्षण किया गया। आदि शंकराचार्य समाधि का कार्य दो चरणों में किया जाना है जिसमे प्रथम चरण अर्थात खुदाई का कार्य पूर्ण हो चुका है। द्वितीय चरण में निर्माण का कार्य किया जाना है ।
सरस्वती नदी में निर्माणाधीन सुरक्षा दीवार व आस्था पथ का निरीक्षण किया गया।सरस्वती नदी पर स्थित घाट से मंदिर के मुख्य मार्ग पर शॉपिंग प्लाजा का निर्माण कार्य प्रस्तावित है।प्लाजा के निर्माण हेतु जमीन का जायजा लिया गया। ज्ञात हो कि आस्था पथ का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।इस यात्रा सीजन से पूर्व ही आस्था पथ का कार्य पूर्ण हो जाएगा।
मंदाकिनी नदी के साथ ही प्रवचन हाल व सरस्वती घाट के बीच मे जो जगह रिकलैम हुई है उसका भी जायजा लिया गया। मंदाकनी नदी की रिकलैम जगह पर व्यापार संघ द्वारा दुकानों की मांग की गति जिस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा प्रस्ताव शासन को भेजने की बात कही गई।
मंदिर के मुख्य मार्ग में 05 तीर्थ पुरोहितो के मकान का कार्य निर्माणाधीन है जिसमे से 01 घर का कार्य पूर्ण हो चुका है व एक घर इस माह के अंत तक पूर्ण हो जाएगा। इन घरो में टीक की लकड़ी के दरवाजे व देवदार की लकड़ी की नक्काशी व फाल सीलिंग की गई है साथ ही बरामदे पठाल का बनाया गया है। एक यूनिट में 10 कमरे है 05 ऊपर व 05 नीचे है।मंदाकिनी नदी पर निर्माणाधीन पुल जो गरुड़चट्टी को जोड़ेगा व सरस्वती पर निर्माणधीन पुल जो भैरव गदेरा को जोड़ेगा का कार्य प्रगति पर है।
धाम से गौरीकुंड तक यात्रा मार्ग का जिलाधिकारी द्वारा पैदल चलकर जायजा लिया गया। गौरीकुण्ड में निर्मित कुंड के संबंध में जिलाधिकारी में कार्यदायी संस्था को जल्द कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जे एस डब्ल्यू के प्रेजिडेंट संदीप गोखले,सीनियर मैनेजर विकास राणा, वुड स्टोन कंपनी के मनोज सेमवाल, ई ई डी डी एम ए प्रवीन कर्णवाल, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।जिले के जिलाधिकारी श्री मंगेश घिल्डियाल, उनकी पत्नी श्रीमती उषा घिल्डियाल और साथ में जिले के अन्य अधिकारी पहाड़ी किचन में आये और खाना खाकर सभी सदस्यों का हौसला बढ़ाया । जिलाधिकारी ने बताया कि हमें इसी तरह के विचारों को आगे बढ़ाने की जरूरत है, जिस तरह से इसमें कपली, थिचवानी, चैसा, भटवानी, मंडुवे की रोटी, भंगजीरे की चटनी और झंगोरे की खीर को परोसा जा रहा है यह हमारे गढ़वाल को देश के सामने अपनी संस्कृति और पहचान बनाने में मदद कर रहा है और इससे रोजगार भी उपलब्ध होंगे । उन्होंने सोनप्रयाग में उन असहाय लोगो से भी उनके हाल पूछे जिनका यूथ फाउंडेशन के द्वारा दिल्ली में इलाज कराया जा रहा है, श्रीमती उषा घिल्डियाल जो कि हर जगह समाज सेवा के हमेशा तत्पर रहती हैं, उन्होंने भी इन सभी को ठीक होने का भरोसा दिलाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विद्यालय परिसर व विद्यालय से जुड़े हुय गांवो में विशेष साफ-सफाई अभियान

Spread the loveरुद्रप्रयाग।जनपद में नमामि गंगे के अन्तर्गत 11 सितंबर से 02 अक्टूबर तक जिले के सभी राजकीय इंटर कॉलेज में ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके तहत विद्यालय परिसर व विद्यालय से जुड़े हुय गांवो में विशेष साफ-सफाई अभियान, नुक्कड नाटक, पेंटिग प्रतियोगिता, गंगा शपथ […]