चारधाम यात्रियों की सुरक्षा के लिये हेल्थ एडवाइजरी जारी

Spread the love

देहरादून । उत्तराखण्ड की महत्वपूर्ण चारधाम को लेकर सचिव स्वास्थ्य श्रीमती राधिका झा ने यात्रा से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस महत्वपूर्ण बैठक में यात्रा से संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने वीडिया कान्फ्रेसिंग के माध्यम से भाग लिया।

सचिव स्वास्थ्य श्रीमती झा ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ यात्रा व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी करें और प्रतिदिन रिव्यू कर यात्रा को सुचारू रूप से संचालित कराएं। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गयी है और पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाॅफ को तैनात किया गया है, लेकिन यात्रा ड्यूटी में शिथिलता एवं अनुपस्थित चिकित्सक एवं कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

श्रीमती झा ने आपात स्थिति में यात्री को समय पर चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराए जाने तथा रिस्पाॅन्स टाईम को कम करने के लिए जिलाधिकारियों को आॅनरूट मोबाईल एम्बुलेंस की व्यवस्था प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर चारधाम यात्रियों विशेषकर सीनियर सिटीजन, अन्य बीमारियों से ग्रसित अथवा लाॅग-कोविड से प्रभावित यात्रियों को यात्रा आरम्भ करने से पूर्व नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने की आवष्यकता एवं यात्रा में स्वास्थ्य देखभाल को लेकर हैल्थ एडवाईजरी जारी की गयी। हैल्थ एडवाईजरी में चारधाम पर आने वाले यात्रियों को नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के अनुसार यात्रा पर आने की सलाह दी गयी है, ताकि यात्रा में किसी प्रकार की प्रतिकूल स्वास्थ्य स्थितियों का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह पर्यटन विभाग के माध्यम से हैल्थ एडवाईजरी का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिष्चित कराएं। यात्रा में आपदा एवं आकस्मिक परिस्थितियों के अन्तर्गत मरीजों अथवा प्रभावित तीर्थ यात्रियों को त्वरित राहत के लिए एयर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देष दिए गए। सचिव ने कहा कि संबंधित जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभावित मरीज/तीर्थयात्री को एयर लिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश तक उपचार हेतु तुरन्त ले जाने के लिए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था करायेगें।

स्वास्थ्य सचिव ने जिलाधिकारी चमोली के अनुरोध पर तुरन्त 01 फिजीशियन को जिला चिकित्सालय गोपेष्वर में तैनात करने के निर्देश महानिदेशक स्वास्थ्य को दिए तथा मेडिकल काॅलेज दून के प्रधानाचार्य को 15-15 दिनों के लिए रोस्टर के आधार पर चिकित्सकों की तैनाती चारधाम यात्रा के दौरान किए जाने के लिए कहा।

चारधाम यात्रा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए स्वास्थ्य सचिव श्रीमती राधिका झा ने स्वास्थ्य महानिदेशालय में तैनात निदेशक डाॅ0 विनीता शाह को उत्तरकाशी, डाॅ0 सरोज नैथानी को रूद्रप्रयाग तथा डाॅ0 भारती राणा को चमोली जनपद के लिए नोडल अधिकारी नामित कर यात्रा व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी हेतु निर्देशित किया है।


समीक्षा बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य श्रीमती सोनिका, स्वास्थ्य महानिदेशक डाॅ0 शैलजा भट्ट, प्रधानाचार्य दून मेडिकल काॅलेज डाॅ0 आर0सी0एस0 सयाना, उप सचिव डाॅ0 मुकेश कुमार राय, अपर निदेशक डाॅ0 उमाशंकर कण्डवाल, डाॅ0 राजन अरोड़ा, श्री जे0सी0 पाण्डेय एवं एस0डी0आर0एफ0 के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड पुलिस के उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने की मिशाल पेश,एम्स को मरणोपरांत किया शरीर दान

Spread the love देहरादून।उत्तराखंड पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी नित्य नई मिशाल पेश कर रहे हैं लेकिन देहरादून थाना त्यूनी में तैनात कृष्ण कुमार ने मरणोपरांत शरीर दान एक अनोखी मिशाल पेश की है । जनपद देहरादून के त्यूनी में थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार ने , शरीर दान करने का फैसला […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279