मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने की श्रीनगर गढ़वाल में धारीदेवी मंदिर स्थापना, रेल निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा

Spread the love

पौड़ी। उच्च शिक्षा, विद्यालयी शिक्षा संस्कृत शिक्षा, सहकारिता, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत की अध्यक्षता में आज महिला थाना सभागर श्रीनगर गढ़वाल में धारीदेवी मंदिर स्थापना, रेल निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा तथा श्रीनगर क्षेत्र की अन्य विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदंडे सहित अन्य सबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। मंत्री ने रेलवे अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाते हुए बेहतर कार्य करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने रेलवे कार्य के दौरान लोगों के मकानों के आयी दरारों की जानकारी भी ली। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि जल्द मुआवजे की कार्यवाही पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि धारी देवी मंदिर को जल्द मंदिर समिति को दी हस्तांतरित की जाएगी तथा जल्द मंदिर का उद्घाटन भी किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रस्तावित ठंडी रोड का डीपीआर तैयार करने व प्रस्तावित मरीन ड्राइव रोड से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। मंत्री जी ने रेल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीणों के संयुक्त खातों से भुगतान में आ रही समस्या का जल्द समाधान करे तथा गांवों के पुराने रास्तों को खोलने तक वैकल्पिक मार्ग बनवाना  सुनिश्चित करें।

       श्रीनगर स्थित महिला थाना में आयोजित बैठक में मंत्री ने एनआईटी कॉलेज की समीक्षा के दौरान कहा कि कॉलेज में अधूरे हुए कार्यों को जल्द पूर्ण किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि एनआईटी श्रीनगर के स्थित पुराने आईटीआई भवन के स्थान पर स्टेडियम बनाने की कार्यवाही की जा रही है। जिससे खेल प्रेमियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने श्रीनगर के अंतर्गत सरकारी भूमि पर जहां-जहां अतिक्रमण हैं, वहां अतिक्रमण हटाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए। कहा कि अतिक्रमण हटने से मार्ग व्यवस्थित रहेगा तथा यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। कहा की श्रीनगर के अंतर्गत जितने भी अधूरे कार्य हैं वहां जल्द कार्य पूर्ण किए जाएंगे। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि प्रस्तावित कार्यों का प्रस्ताव जल्द तैयार करें, जिससे समय से विकास कार्य पूर्ण हो सकेंगे। मा. मंत्री ने चार धाम यात्रा के सम्बन्ध में कहा कि केदारनाथ में 50 स्थान ऐसे तैयार किए गए हैं जहां हर 500 मीटर पर ऑक्सीजन सिलेंडर रखे जाएंगे। अगर किसी भी यात्री को सांस लेने में दिक्कत होगी तो उसे तत्काल ऑक्सीजन दिया जा सकेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि वृद्ध यात्रियों के लिए मेडिकल जांच के बाद ही मंदिर के दर्शन करने के लिए भेजा जाएगा। कहा कि हर दृष्टि से यात्रा पर नजर रखी हुई है तथा वहां तैनात संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं। कहा कि सरकार द्वारा किसी भी तीर्थ यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए पूर्व में ही इंतजाम किये गए है साथ ही तीर्थ यात्रियों के लिए रुकने के लिए आवास, भोजन, भगवान के दर्शन करने हेतु भी उचित व्यवस्था की गई है।

        इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि माननीय मंत्री के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किये गए कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया कि रेल परियोजना से निकाला जा रहा मलवा डंपिंग जोन में ही डालें। साथ ही प्रस्तावित ठंडी रोड में जो दिक्कतें है उस पर एच.एन.बी के साथ बैठक आहूत की जाए जिससे बाधाओं को दूर किया जा सकें। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन नई सड़को पर कार्य प्रारम्भ नही हो पाया है उनसे सम्बधित ग्रामीणों के साथ खुली बैठक कर समस्या का समाधान किया जाये।

       आयोजित बैठक के बाद मंत्री रावत ने स्थानीय लोगों की समस्याऐं सुनी व उनका निस्तारण करने के साथ संबधिंत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

       इस अवसर पर उपजिलाधिकारी श्रीनगर अजयवीर सिंह, एच.एन.बी से प्रो0 एम.सी नौटियाल, अधीक्षण अभियंता पी.एस. बृजवाल, ईई लोनिवि आर.पी नैथानी, जेई माखनलाल, सहित सम्बधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खाद्य सुरक्षा एवं खाद्य आपर्ति विभाग द्वारा केदारनाथ धाम में 76 दुकानों में संयुक्त निरीक्षण कर चैकिंग अभियान की कार्यवाही

Spread the love रुद्रप्रयाग ।श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों से स्थानीय होटल व्यवसायियों एवं दुकानदारों द्वारा किसी प्रकार की खाद्य सामग्री में मिलावट एवं ओवर रेटिंग न की जाए इसके लिए जिलाधिारी मयूर दीक्षित ने जिला पूर्ति अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी को यात्रा मार्ग […]

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/devbhoom/public_html/wp-includes/functions.php on line 5279